News Nation Logo

मोदी सरकार 15 दिसंबर तक बढ़ा सकती है एयर इंडिया (Air India) की बोली की तारीख: सूत्र

Latest Air India News: सूत्र ने कहा कि बोली लगाने वालों को पूरी कंपनी के लिए पेशकश करने के लिए कहा जाएगा, जिसकी 85 फीसदी राशि कर्ज चुकाने में चली जाएगी और शेष राशि सरकार को मिलेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 20 Oct 2020, 01:12:15 PM
Air India

एयर इंडिया (Air India) (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:

Latest Air India News: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार संभावित बोलीदाताओं को आकर्षित करने के लिए एयर इंडिया (Air India) के परिसंपत्ति मूल्यांकन नियमों को आसान बनाते हुए बोलीदाताओं को उद्यम मूल्य के आधार पर पेशकश करने की इजाजात देगी. एक सूत्र ने यह जानकारी साझी की है. इस क्रम में सरकार घाटे में चल रही इस सार्वजनिक विमानन कंपनी के लिए आरंभिक अभिरुचि पत्र दाखिल करने की तारीख को 15 दिसंबर तक बढ़ा सकती है. 

यह भी पढ़ें: 2020-21 में चीनी उत्पादन 13 फीसदी बढ़ने का अनुमान: ISMA

सूत्र ने कहा कि उद्यम मूल्य के आधार पर बोली आमंत्रित की जाएगी, जो अधिग्रहण सौदों के लिए एक लोकप्रिय मूल्यांकन पद्धति है. उद्यम मूल्य (ईवी) कंपनी की कुल कीमत का मूल्यांकन करने का तरीका है, जिसका इस्तेमाल अक्सर इक्विटी बाजार पूंजीकरण के अधिक व्यापक विकल्प के रूप में किया जाता है. ईवी की गणना में कंपनी का बाजार पूंजीकरण शामिल होता है, लेकिन साथ ही इसमें छोटी या लंबी अवधि के किसी ऋण के साथ ही कंपनी के बहीखातों में नकदी को भी शामिल किया जाता है. सूत्रों ने कहा कि सरकार प्रारंभिक सूचना ज्ञापन (पीआईएम) से बोलीदाता द्वारा एक निश्चत ऋण राशि का दायित्व लेन करने की शर्त को हटा देगी.

यह भी पढ़ें: Home Loan लेने जा रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ लें, 4 फीसदी से भी कम ब्याज पर मिल रहा है लोन

बोली लगाने वालों को पूरी कंपनी के लिए पेशकश करने के लिए कहेगी सरकार
सूत्र ने कहा कि बोली लगाने वालों को पूरी कंपनी के लिए पेशकश करने के लिए कहा जाएगा, जिसकी 85 फीसदी राशि कर्ज चुकाने में चली जाएगी और शेष राशि सरकार को मिलेगी. सूत्र ने को बताया कि मूल्य निर्धारण पद्धति में बदलाव किए जा रहे हैं. सीजीडी (विनिवेश पर प्रधान समूह) ने इसे मंजूरी दे दी है और इसे एआईएसएएम (एयर इंडिया स्पेसिफिक अल्टरनेटिव मैकेनिज्म) के समक्ष रखा जाएगा. एयर इंडिया की बोली की समय सीमा 15 दिसंबर तक बढ़ाए जाने का प्रस्ताव है. एयर इंडिया के लिए बोली लगाने की समय सीमा 30 अक्टूबर को खत्म होने वाली है और यह समय सीमा में पांचवा विस्तार होगा. (इनपुट एजेंसी)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Oct 2020, 01:10:47 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.