News Nation Logo
Banner

मोदी सरकार ने 10,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए बनाई ये बड़ी योजना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जुटाई गई रकम का इस्तेमाल केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों (सीपीएसई) की बढ़ोतरी योजना में किया जा सकता है.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 25 Oct 2021, 11:31:22 AM
भारत बॉन्ड ईटीएफ (Bharat Bond ETF)

भारत बॉन्ड ईटीएफ (Bharat Bond ETF) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • चालू कैलेंडर वर्ष के खत्म होने से पहले ETF की तीसरी किस्त को पेश किया जाएगा 
  • जुटाई गई रकम का इस्तेमाल सीपीएसई की बढ़ोतरी योजना में किया जा सकता है

नई दिल्ली:  

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार भारत बॉन्ड ईटीएफ (Bharat Bond ETF) की अगली किस्त को दिसंबर 2021 तक ला सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी इसकी जानकारी साझा की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि भारत बॉन्ड ईटीएफ के जरिए सरकार 10 हजार करोड़ रुपये जुटा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जुटाई गई रकम का इस्तेमाल केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों (सीपीएसई) की बढ़ोतरी योजना में किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों की कोष की जरूरतों को आकलन हो रहा है. 

यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

चालू कैलेंडर वर्ष के खत्म होने से पहले एक्सचेंज ट्रेडेड कोष (Exchange Traded Fund-ETF) की तीसरी किस्त को पेश किया जाएगा. अभी इस राशि को अंतिम रूप दिया जा रहा है लेकिन यह राशि 10 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा होगी. बता दें कि भारत बॉन्ड ईटीएफ एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है जिसके जरिए सरकारी क्षेत्र की कंपनियों के बॉन्ड में निवेश किया जाता है. ईटीएफ फिलहाल सिर्फ AAA रेटिंग वाली बॉन्ड में ही निवेश किया जाता है. बता दें कि ईटीएफ के जरिए जुटाई गई राशि का इस्तेमाल केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों और सरकारी बैंकों की कर्ज जुटाने में किया जाता है. साथ ही इनकी पूंजीगत व्यय की जरूरों को भी पूरा किया जाता है. 

बता दें कि भारत सरकार की कंप‍नियों के शेयरों में बॉन्ड के नाम पर निवेश होता है. भारत बॉन्ड ईटीएफ में भारत सरकार की ट्रि‍पल ए रेटिंग वाली कंपनियां शामिल हैं और इनमें निवेश के जरिए 6 फीसदी का रिटर्न मिलता है.

First Published : 25 Oct 2021, 11:31:22 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.