News Nation Logo

मोदी सरकार ने कोरोना संकट के बीच खोल दिया खजाना, राज्यों को जारी किया इतना फंड

Coronavirus (Covid-19): वित्त मंत्रालय के मुताबिक मंत्रालय के व्यय विभाग (Dept Of Expenditure) ने वर्ष 2021-22 के लिए सभी राज्यों को राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष के केंद्रीय हिस्से की पहली किस्त को सामान्य शेड्यूल से पहले जारी कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 May 2021, 10:56:49 AM
मोदी सरकार ने कोरोना संकट के बीच खोल दिया खजाना

मोदी सरकार ने कोरोना संकट के बीच खोल दिया खजाना (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • व्यय विभाग ने पहली किस्त के तौर पर 8,873.6 करोड़ रुपये का फंड जारी किया
  • फंड के 50 फीसदी राशि का उपयोग कोरोना रोकथाम के लिए किया जा सकता है 

नई दिल्ली :

Coronavirus (Covid-19): केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के इस संकट में राज्यों की मदद के लिए फंड जारी किया है. वित्त मंत्रालय के मुताबिक मंत्रालय के व्यय विभाग (Dept Of Expenditure) ने वर्ष 2021-22 के लिए सभी राज्यों को राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (State Disaster Response Fund-SDRF) के केंद्रीय हिस्से की पहली किस्त को सामान्य शेड्यूल से पहले जारी कर दिया है. व्यय विभाग ने पहली किस्त के तौर पर 8,873.6 करोड़ रुपये का फंड जारी किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंत्रालय का कहना है कि जारी किए गए फंड में से 50 फीसदी राशि का उपयोग राज्यों के द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम के उपायों के लिए किया जा सकता है.  

यह भी पढ़ें: रिलायंस इंडस्ट्रीज का Q4 मुनाफा दो गुना से ज्यादा बढ़कर 13,227 करोड़ रुपये

बता दें कि गृह मंत्रालय की सिफारिश वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने 8,873.6 करोड़ रुपये की राशि राज्यों को जारी की है. गौरतलब है कि एसडीआरएफ की पहली किस्त वित्त आयोग की सिफारिशों के आधार सामान्तया जून में जारी की जाती है. जानकारी के मुताबिक जारी किए गए फंड का इस्तेमाल से राज्य कोरोना वायरस से लड़ाई में कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: कोरोना मरीजों को बड़ी राहत, 1 घंटे के भीतर निपट जाएगा कैशलेस क्लेम

बता दें कि देश भर में कोरोना वायरस (Corona Virus) जनित संक्रमण की दूसरी लहर का कहर बढ़ता जा रहा है. बीते कई दिनों से संक्रमण (Corona Epidemic) के नए मामलों की संख्या प्रतिदिन साढ़े तीन लाख से ऊपर बनी हुई है. वर्ल्डोमीटर के अनुसार शुक्रवार को देर रात तक देश भर में 3.94 लाख रिकार्ड नए मामले सामने आए. देश में सक्रिय मामलों की संख्या 32 लाख के पार पहुंच गई है और कुल संक्रमितों के आंकड़े ने 1.91 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है. शुक्रवार को देर रात तक 3,388 लोगों की जान जाने की खबर थी. मृतकों का कुल आंकड़ा 2.11 लाख को पार गया है. शुक्रवार सुबह आठ बजे तक के मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 24 घंटे में 3,498 मरीजों की मौत हुई थी. राष्ट्रीय स्तर पर स्वस्थ होने की दर 90 फीसद से नीचे पहुंच गई है. अब तक 1.56 करोड़ से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है.

First Published : 01 May 2021, 10:54:13 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.