logo-image

रेलवे स्टेशनों पर नहीं मिलेंगे अब Enquiry Counter, घबराएं नहीं, ऐसे मिलेगी मदद

Ministry of Railways Latest Update: रेलवे मंत्रालय ने रेल यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशनों पर मौजूद इनक्वायरी काउंटर से जुड़ी एक बड़ी अपडेट शेयर की है.

Updated on: 01 Aug 2022, 08:19 PM

highlights

  • रेलवे मंत्रालय की ओर से आज, सोमवार को लिया गया बड़ा फैसला
  • रेलवे बोर्ड के एग्‍जक्‍यूटिव डायरेक्‍टर नीरज शर्मा ने जारी किए आदेश
  • रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को अब से नहीं मिलेंगे इनक्वायरी काउंटर 

नई दिल्ली:

Ministry of Railways Latest Update: रेलवे मंत्रालय की ओर से बड़ी अपडेट मिल रही है. अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो ये खबर आपको पढ़नी ही चाहिए. दरअसल रेलवे मंत्रालय ने रेल यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशनों पर मौजूद इनक्वायरी काउंटर से जुड़ी एक बड़ी अपडेट शेयर की है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को किसी भी पूछताछ के लिए इनक्वायरी काउंटर नहीं मिलेंगे. रेलवे मंत्रालय की ओर से आज यानि सोमावार को यह बड़ा फैसला लिया गया है.

ऐसे ले सकेंगे स्टेशन पर यात्री जानकारी 
जानकारी लेने के लिए यात्रियों को इनक्वायरी काउंटर की जगह सहयोग (SAHYOG) से मदद मिलेगी. दरअसल रेलवे मंत्रालय ने रेलवे स्टेशनों पर मौजूद सामान्य जानकारी के लिए उपलब्ध  इंक्‍वायरी (Inquiry) काउंटर का नाम बदल कर सहयोग (SAHYOG) करने के आदेश जारी किए हैं.

ये भी पढ़ेंः ITR भरने वालों के लिए बड़ी अपडेट, अब वेरिफिकेशन के लिए मिलेंगे केवल इतने ही दिन

रेलवे मंत्रालय द्वारा नए आदेश सभी जोनल रेलवे को जारी किए गए है. रेलवे स्टेशन पर हेल्प काउंटर का नाम बदलने के आदेश रेलवे बोर्ड के एग्‍जक्‍यूटिव डायरेक्‍टर, पैसेंजर मार्केटिंग नीरज शर्मा ने जारी किए हैं. 

ये भी पढ़ेंः 5G Spectrum Auction: एक हफ्ते में पूरी हुई नीलामी प्रक्रिया, इतने लाख करोड़ रुपये की लगी बोली

सहयोग काउंटर करेगा यात्रियों की मदद
जानकारी हो कि रेलवे स्टेशनों पर मौजूद इंक्‍वायरी (Inquiry) काउंटर सामान्य पूछताछ के लिए ही उपलब्ध नहीं होते हैं बल्कि यात्रियों को दूसरी तरह की सुविधाएं भी यहां आसानी से मिलती हैं.  रेलवे स्टेशनों पर मौजूद इन काउंटर में जरूरतमंद यात्रियों को व्‍हील चेयर जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाती हैं.