News Nation Logo

शेयर मार्केट में बगैर घबराएं करें ट्रेडिंग, लागू रहेंगे उतार-चढ़ाव से निपटने के उपाय

सेबी ने बयान में कहा कि कोविड-19 महामारी से संबंधित स्थिति की समीक्षा के बाद 20 मार्च, 2020 को लागू किए गए उपायों को 26 नवंबर, 2020 तक कायम रखने का फैसला किया गया है.

Bhasha | Updated on: 23 Oct 2020, 09:11:21 AM
SEBI

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली :

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने कहा है कि शेयर बाजार में तेज उतार-चढ़ाव से निपटने के उपाय 26 नवंबर 2020 तक लागू रहेंगे. कोविड-19 महामारी (Coronvirus Epidemic) के मद्देनजर नियामक ने मार्च में बाजार में उतार-चढ़ाव पर अंकुश के लिए कुछ उपाय लागू किए थे. बाजार में अत्यधिक उतार-चढ़ाव पर अंकुश के लिए सेबी ने बाजार कारोबारियों की शेयर सौदों की सीमा में संशोधन किया था.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: गुरुवार की गिरावट के बाद सोने-चांदी में आज क्या करें, जानिए यहां

20 मार्च 2020 को लागू किए गए थे उपाय
इसके पीछे मकसद कारोबार और निपटान को सुगम करना है. इसके अलावा नियामक ने प्रभावी जोखिम प्रबंधन, मूल्य खोज तथा बाजार में किसी तरह की गड़बड़ी को रोकने के उपाय लागू किए थे. सेबी ने बयान में कहा कि कोविड-19 महामारी से संबंधित स्थिति की समीक्षा के बाद 20 मार्च, 2020 को लागू किए गए उपायों को 26 नवंबर, 2020 तक कायम रखने का फैसला किया गया है. 

यह भी पढ़ें: जीवन बीमा लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, क्लेम मिलने में नहीं होगी दिक्कत

सेबी ने कहा कि शेयर बाजार और समाशोधन निगम बाजार भागीदारों को इस बारे में आवश्यक निर्देश जारी कर रहे हैं. इन उपायों का उद्देश्य शेयरों की ‘शॉर्ट सेलिंग’ को रोकना और व्यक्तिगत शेयरों में उतार-चढ़ाव पर अंकुश लगाना भी है. ये सभी उपाय 23 मार्च से लागू हुए थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Oct 2020, 09:11:21 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.