logo-image

रूस के खिलाफ Mastercard ने भी की कार्रवाई, उठाया ये बड़ा कदम

मास्टरकार्ड (Mastercard) का कहना है कि कंपनी आने वाले दिनों में भी नियामकों के साथ काम करना जारी रखेगी.

Updated on: 01 Mar 2022, 02:41 PM

highlights

  • मास्टरकार्ड ने अपने भुगतान नेटवर्क से कई वित्तीय संस्थानों को अवरुद्ध किया 
  • मास्टरकार्ड आने वाले दिनों में भी नियामकों के साथ काम करना जारी रखेगी

नई दिल्ली:

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद मास्टरकार्ड (Mastercard) ने भी बड़ा कदम उठाया है. बता दें कि यूक्रेन पर रूस का आक्रमण दूसरे सबसे बड़े शहर खार्विव में बमबारी के साथ छठे दिन में प्रवेश कर गया है. यहां तक ​​​​कि क्रेमलिन को विश्व मंच पर बढ़ते अलगाव का सामना करना पड़ रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूसी काफिला अपने सैकड़ों टैंकों और वाहनों के साथ राजधानी कीव के बाहरी इलाके में पहुंच चुका है. इन सबके बीच मास्टरकार्ड ने अपने भुगतान नेटवर्क से यूक्रेन पर हमले की वजह से रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप कई वित्तीय संस्थानों को अवरुद्ध कर दिया है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को राहत, मूंग और उड़द दाल की कीमतों में आई बड़ी गिरावट

मास्टरकार्ड (Mastercard) का कहना है कि कंपनी आने वाले दिनों में भी नियामकों के साथ काम करना जारी रखेगी. कंपनी ने राहत कार्यों के लिए 2 मिलियन डॉलर का योगदान भी देने का वादा किया है. वहीं इसके विपरीत वीज़ा इंक (Visa Inc) का कहना है कि कंपनी प्रतिबंधों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम कर रही है और लागू किए जाने वाले किसी भी अतिरिक्त प्रतिबंध का भी पालन कंपनी के द्वारा किया जाएगा.

गौरतलब है कि हाल ही में अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने रूस के सेंट्रल बैंक के खिलाफ कार्रवाई करने के अलावा रूस के बैंकों को SWIFT अंतर्राष्ट्रीय भुगतान प्रणाली से बाहर करने की घोषणा की थी. बता दें कि इस ऐलान के बाद रूस के लोग एटीएम पर टूट पड़े थे और वहां लंबी-लंबी कतारें लग गई थीं. यूक्रेन पर हमले की वजह से अमेरिका समेत कई देशों की ओर से रूस के ऊपर तरह-तरह के प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं. यहां तक कि Nasdaq Inc (NDAQ.O) और इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज इंक (ICE.N) NYSE ने भी अपने एक्सचेंज पर लिस्टेड रूस की कंपनियों के शेयरों में कारोबार पर अस्थायी रोक दी है.