logo-image

IPO के आने से पहले LIC को हुआ बंपर मुनाफा, जानिए कितना हुआ शुद्ध लाभ

चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में LIC के शुद्ध प्रीमियम में 1,679 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस दौरान शुद्ध प्रीमियम बढ़कर 1.86 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है.

Updated on: 26 Jan 2022, 01:38 PM

highlights

  • पहली छमाही में कंपनी के नए कारोबार के प्रीमियम में 554.1 फीसदी की बढ़ोतरी
  • चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में शुद्ध प्रीमियम बढ़कर 1.86 लाख करोड़ हुआ

नई दिल्ली:

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation-LIC) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (LIC IPO) जल्द आने की उम्मीद है. वहीं IPO के आने से पहले LIC ने शानदार वित्तीय नतीजे पेश किए हैं. चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही यानी अप्रैल-सितंबर के दौरान LIC ने 1,437 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया है, जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में कंपनी ने सिर्फ 6.14 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हासिल किया था. पहली छमाही में कंपनी के नए कारोबार के प्रीमियम में 554.1 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. एक साल पहले इसी समान अवधि में यह आंकड़ा 394.76 फीसदी था.   

यह भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर भारत के लिए आई बेहद निराशाजनक खबर, IMF ने जताया ये अनुमान

चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में कंपनी के शुद्ध प्रीमियम में 1,679 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस दौरान शुद्ध प्रीमियम बढ़कर 1.86 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है. 2021 में अप्रैल-सितंबर की अवधि में शुद्ध प्रीमियम 1.84 लाख करोड़ रुपये दर्ज किया गया था.  

यह भी पढ़ें: Budget 2022: जानिए किस वित्त मंत्री के नाम है सबसे अधिक बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में कंपनी की ब्याज, लाभांश और किराये (सकल) से आय बढ़कर 10,178 करोड़ रुपये हो गया है. वहीं निवेश की बिक्री/निकासी से हुए मुनाफे पर आय बढ़कर 10,965 करोड़ रुपये हो गया है.