News Nation Logo

IPO Alert: LIC के आईपीओ की कीमत हुई तय, 2-9 मई तक करें सब्सक्राइब

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 27 Apr 2022, 02:47:20 PM
LIC IPO

LIC IPO (Photo Credit: फाइल)

highlights

  • एलआईसी के आईपीओ की डेट फिक्स्ड
  • आप तय तरीके से कर सकते हैं सब्सक्राइब
  • एंकर इन्वेस्टर्स कर सकेंगे दो दिन पहले सब्सक्राइब

नई दिल्ली:  

बहुप्रतीक्षित भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ-IPO) अगले महीने आएगा. यह 21,000 करोड़ रुपये का है. ये आईपीओ (IPO) अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है. आईपीओ (IPO) के खुलने का समय भी एंकर निवेशकों (Anchor Investors) के लिए आईपीओ (IPO) 2 मई को और खुदरा निवेशकों के लिए 4 मई से 9 मई तक खुलेगा. तय समय पर आवेदन कर आप भी एलआईसी (LIC) का आईपीओ सब्सक्राइब (IPO Subscription) कर सकते हैं.

जानें, कैसे करें आवेदन

एलआईसी (LIC) के आईपीओ (IPO) में निवेश करने की चाहत रखने वाले निवेशकों को ऑनलाइन बैंकिंग में लॉग इन करना होगा. एक बार हो जाने के बाद, उन्हें 'निवेश' अनुभाग में जाना होगा और आईपीओ/ई-आईपीओ विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद उन्हें डिपॉजिटरी डिटेल्स और बैंक अकाउंट डिटेल्स भरनी होंगी. इसके बाद सत्यापन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. सत्यापन प्रक्रिया के बाद, निवेशकों को 'आईपीओ में निवेश करें' अनुभाग में जाना होगा. उन्हें उस सार्वजनिक पेशकश का चयन करना होगा जिसके लिए वे आवेदन करना चाहते हैं. निवेशकों को तब शेयरों की संख्या और 'बोली मूल्य' दर्ज करने की आवश्यकता होती है. उन्हें अपनी बोली लगाने से पहले नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए. निवेशक तब 'अभी आवेदन करें' पर क्लिक करके पुष्टि कर सकते हैं और अपना ऑर्डर दे सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Coronavirus पर बैठक खत्म, पीएम मोदी बोले-देश की 96% वयस्कों को लगी वैक्सीन

शेयर आवंटन स्थिति की जांच

शेयरों की सदस्यता लेने के बाद, निवेशकों को यह जांचना होगा कि उन्हें शेयर आवंटित किए गए हैं या नहीं. इसके लिए आवेदकों को यहां जाना होगा- https://www.bseindia.com/investors/appli_check.aspx . ये अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. बता दें कि भारत सरकार एलआईसी के आईपीओ के जरिए शुरुआती तौर पर 3.5 फीसदी हिस्सेदारी करीब 21,000 करोड़ रुपयों में बेच रही है. हालांकि ये हिस्सेदारी 5 फीसदी तक यानी कि 30 हजार करोड़ तक भी पहुंच सकती है. 

First Published : 27 Apr 2022, 02:47:20 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.