logo-image

LIC IPO को लेकर जरूरी सूचना: LIC के पॉलिसीधारक हैं तो तुरंत अपडेट करें PAN, वरना हो सकती है ये दिक्कत

LIC IPO News: LIC ने बाजार नियामक संस्था भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के सामने 13 फरवरी 2022 को दस्तावेज जमा करा दिए हैं.

Updated on: 16 Feb 2022, 09:05 AM

highlights

  • 28 फरवरी 2022 तक पॉलिसी रिकॉर्ड के साथ पैन कार्ड को अपडेट कराना होगा
  • LIC ने सेबी के सामने 13 फरवरी 2022 को दस्तावेज जमा करा दिए हैं

मुंबई:

LIC IPO News: देश की सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation-LIC) ने पॉलिसीधारकों के लिए आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) में रिज़र्व कैटेगरी रखी है. पॉलिसीधारक रिजर्व कैटेगरी के अंदर इस आईपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि पॉलिसीधारकों को आईपीओ के लिए आवेदन करने से पहले एक बेहद जरूरी काम को निपटाना होगा. दरअसल, पॉलिसीधारकों को कंपनी के IPO में हिस्सा लेने के लिए अपनी पॉलिसी रिकॉर्ड में स्थायी खाता संख्या (Pan Card) की जानकारी को अपडेट करना होगा. 28 फरवरी 2022 तक पॉलिसी रिकॉर्ड के साथ पैन कार्ड को अपडेट कराना होगा और इस तारीख के बाद इस पर विचार नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: वैश्विक बाजार में उथलपुथल के बीच सोने-चांदी में आज क्या करें? जानिए यहां

बता दें कि LIC ने बाजार नियामक संस्था भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के सामने 13 फरवरी 2022 को दस्तावेज जमा करा दिए हैं. एलआईसी ने सेबी के समक्ष दाखिल मसौदा रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) के अनुसार कंपनी आईपीओ के जरिए पांच प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी. इस मसौदे के अनुसार एलआईसी सार्वजनिक निर्गम के जरिए 6.32 अरब शेयरों में से 31.6 करोड़ शेयरों की ब्रिकी करेगी. 

यह भी पढ़ें: इस शेयर में राकेश झुनझुनवाला के 7,300 करोड़ रुपये से ज्यादा लगे हैं दांव पर

भारतीय जीवन बीमा निगम के पॉलिसीधारकों और कर्मचारियों को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम के लिए न्यूनतम शेयर मूल्य पर छूट मिलेगी. एलआईसी का कहना है कि पॉलिसीधारकों को IPO में हिस्सा लेने के लिए पॉलिसी रिकॉर्ड में पैन कार्ड की जानकारी को अपडेट करना जरूरी होगा. जानकारी के मुताबिक भारतीय जीवन बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर पैन कार्ड का अपडेट पॉलिसीधारक सीधे खुद या एजेंट की मदद से कर सकते हैं.