News Nation Logo
Banner

Jeff Bezos ने गैराज से शुरू की थी Amazon, जानिए कैसे चमका किस्मत का सितारा

अमेजन (Amazon) के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने अपने पद से इस्ताफा देने का ऐलान कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बेजोस इस साल के आखिर तक अपना पद छोड़ सकते हैं.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Feb 2021, 12:31:41 PM
जेफ बेजोस (Jeff Bezos)

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, अमेजन (Amazon) के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने अपने पद से इस्ताफा देने का ऐलान कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बेजोस इस साल के आखिर तक अपना पद छोड़ सकते हैं. जेफ बेजोस ने कंपनी के कर्मचारियों के नाम एक पत्र लिखकर अपने फैसले की जानकारी साझा की है. इस साल को तीसरी तिमाही में अमेजन वेब सर्विसेज (AWS) के CEO एंडी जेसी (Andy Jassy) जेफ बेजोस का स्थान लेंगे. 

यह भी पढ़ें: Amazon के CEO जेफ बेजोस ने दिया इस्तीफा, जानिए कौन होगा उनका उत्तराधिकारी

1994 में शुरु की थी अमेजन
अपने शुरूआती जीवन में जेफ बेजोस ने कई कंपनियों में नौकरी करने के बाद एक ऑनलाइन स्टोर खोला और वहीं से उनके किस्मत का सितारा चमक गया. बेजोस ने वर्ष 1994 में अमेजन की शुरुआत एक गैराज से की थी. हालांकि शुरुआती दौर में बेजोस इस प्लेटफॉर्म के जरिए सिर्फ किताबें ही बेचा करते थे लेकिन उन्होंने जुलाई 1995 में इसकी वेबसाइट को शुरू किया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वेबसाइट शुरू करने के करीब 2 साल बाद यानि 1997 के आखिर तक अमेजन के पास 150 से ज्यादा देशों में 15 लाख से अधिक ग्राहक हो चुके थे. उसके बाद बेजोस ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वह कारोबारी दुनिया में नई-नई ऊंचाई छूने लग गए. 

शुरुआती दौर में खा चुके है झटका
ऐसा नहीं है कि जेफ बेजोस को शुरूआत से ही सफलता मिलनी शुरू हो गई थी. दरअसल उन्हें भी शुरुआती कुछ वर्षों में घाटा उठाना पड़ा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बेजोस को कंपनी शुरू करने के पहले साल ही तकरीबन 16 लाख रुपये का भारी नुकसान उठाना पड़ा था. हालांकि समय बीतने के साथ वह कारोबार की बारीकियों को समझते गए और नुकसान को मुनाफे की ओर मोड़ ले गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1995 में अमेजन को 1.64 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल हुआ था लेकिन 2005 में कंपनी को जो मुनाफा हासिल हुआ वह लगातार अभी तक कायम है. 

यह भी पढ़ें: वैश्विक अर्थव्यवस्था में रिकवरी की उम्मीद में सोने-चांदी में भारी उठापटक की आशंका

कोरोना वायरस महामारी के दौर में बेजोस की संपत्ति में आया उछाल
सलाहकार फर्म कंपेरिजन (Comparisun) की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन के चलते जहां एक ओर बहुत से अमीर उद्योगपतियों को नुकसान का सामना करना पड़ा था. वहीं दूसरी ओर अमेजन के कारोबार में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली थी. कंपेरिजन की रिपोर्ट के मुताबिक 2026 तक बेजोस की संपत्ति बढ़कर एक ट्रिलियन डॉलर यानी 1000 अरब डॉलर होने का अनुमान है.

बता दें कि जेफ बेजोस ने कर्मचारियों को लिखे अपने पत्र में लिखा है कि वह अमेजन के अहम प्रोजेक्ट्स के साथ से जुड़े रहेंगे. उन्होंने पत्र में लिखा है कि वह यह ऐलान करते हुए उत्साहित हैं कि वह अब अमेजन में कार्यकारी चेयरमैन की भूमिका निभाएंगे. बता दें कि अमेजन ने 31 दिसंबर, 2020 को खत्म हुई चौथी तिमाही के लिए वित्तीय नतीजें जारी किए हैं. गौरतलब है कि अमेजन ने 2020 के आखिरी तीन महीने में 100 बिलियन डॉलर की बिक्री का आंकड़ा हासिल किया है. 

यह भी पढ़ें: RSS संगठनों को बजट के FDI-विनिवेश के फैसले नहीं आए पसंद

बता दें कि जेफ बेजोस ने 1995 में अमेजन को एक स्टार्टअप के तौर पर शुरू किया था. समय बीतने के साथ ही बेजोस ने अमेजन को दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में शामिल करा दिया. बेजोस ने अपने पत्र में लिखा है कि वह अपनी नई भूमिका के साथ नए प्रोडक्ट के ऊपर ध्यान केंद्रित करेंगे. उन्होंने एंडी जेसी के ऊपर भी काफी भरोसा जताया है. जेफ बेजोस ने पत्र में लिखा है कि अमेजन की यात्रा करीब 27 साल पहले शुरू हुई थी और उस समय सिर्फ यह एक विचार था और कोई नाम भी नहीं था. 

First Published : 03 Feb 2021, 11:49:25 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.