News Nation Logo

Jack Ma की कंपनियों का राष्ट्रीयकरण कर सकती है चीन की सरकार, जानिए क्यों उठाया ये कदम

Jack Ma Missing Latest News: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के साथ विवाद बढ़ने के बाद से जैक मा किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं दिखे हैं. वहीं दूसरी ओर जैक मा की कंपनियों पर चीन की सरकार की ओर से लगातार कार्रवाई जारी है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 13 Jan 2021, 10:41:00 AM
Jack Ma

जैक मा (Jack Ma) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

Jack Ma Missing Latest News: अरबपति उद्योगपति, ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा (Alibaba) और एंट ग्रुप (Ant Group) के मालिक जैक मा (Jack Ma) जहां दो महीने से लापता हैं. वहीं दूसरी ओर चीन की सरकार उनकी कंपनी का राष्ट्रीयकरण करने पर विचार कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन की सरकार अलीबाबा और एंट ग्रुप का राष्ट्रीयकरण करने को लेकर विचार कर रही है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: आज के कारोबार में सोने-चांदी में क्या करें निवेशक, जानिए यहां

शी जिनपिंग से विवाद बढ़ने के बाद से लापता हैं जैक मा
बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के साथ विवाद बढ़ने के बाद से जैक मा किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं दिखे हैं. वहीं दूसरी ओर जैक मा की कंपनियों पर चीन की सरकार की ओर से लगातार कार्रवाई जारी है. गौरतलब है कि पिछले साल अक्टूबर के दौरान जैक मा ने चीन के वित्‍तीय नियामकों और सरकारी बैंकों की खुलकर आलोचना की थी. जैक मा के इस तरह से लापता होने के बाद से कई तरह की आशंका लगाई जा रही है. बता दें कि अपने भाषणों के लिए जैक मा काफी प्रसिद्ध हैं. 

यह भी पढ़ें: 'गलत' आईटीसी के दावे को लेकर डीजीजीआई ने Amazon को जारी किया नोटिस

पिछले साल अक्टूबर के दौरान उन्होंने चीन की सरकार से सिस्टम में बदलाव करने का आह्वान किया था. उन्होंने उस दौरान कहा था कि कारोबार में नई चीजों को शुरू करने के प्रयास का दबाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. जैक मा यहीं नहीं रुके थे उन्होंने कहा था कि वैश्विक बैंकिंग के नियम बुजुर्ग लोगों का क्लब है. 

यह भी पढ़ें: Bharti Airtel को सहायक कंपनियों में 100 फीसदी FDI की मिली मंजूरी

कब से शुरू हुए दुर्दिन
चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने जैक मा के इस बयान के बाद भड़क उठी थी और जैक मा के इन बयानों को कम्युनिस्ट पार्टी के ऊपर हमले के रूप में देखा गया था. जैक मा के इन बयानों के बाद उनकी और उनके बिजनेस के लिए दुर्दिन शुरू हो गए थे. जैक मा के बिजनेस के खिलाफ कई तरह की जांच सरकार की ओर शुरू कर दी गई. ऐसा माना जा रहा है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इशारे पर ही चीन के अधिकारियों ने जैक मा की कंपनी एंट ग्रुप के 37 अरब डॉलर के आईपीओ को निलंबित कर दिया गया था. मीडिया में आई खबरों में इसकी पुष्टि होने की बात भी सामने आई थी, जिसमें ऐसा करने का आदेश चीनी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से दिया गया था. 

First Published : 13 Jan 2021, 10:39:07 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.