logo-image

गेंहू के निर्यात को हरी झंडी! इन व्यापारियों को अनुमति देगी सरकार

Indian Wheat Export Latest News: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कुछ नियमों के साथ गेंहू के निर्यात को हरी झंडी मिल सकती है. इसके लिए नियम भी तय किये जा चुके हैं.

Updated on: 04 Jul 2022, 01:59 PM

highlights

  • 13 मई से बढ़ती महंगाई पर अकुंश लगाने के उद्देश्य से गेंहू के निर्यात पर बैन
  • 16 लाख टन गेंहू के निर्यात के लिए सरकार कुछ व्यापारियों को देगी अनुमति

नई दिल्ली:

Indian Wheat Export Latest News: लंबे समय से गेंहू के निर्यात पर लगे बैन के बाद सरकार एक नया फैसला लेने जा रही है. नए फैसले में सरकार गेंहू के निर्यात पर लगे बैन का रास्ता साफ कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कुछ नियमों के साथ गेंहू के निर्यात को हरी झंडी मिल सकती है. इसके लिए नियम भी तय किये जा चुके हैं. करीब दो महीने बाद कॉमर्स मिनिस्ट्ररी के तहत आने वाली फॉरन ट्रेड एजेंसी  (Directorate General of Foreign Trade) ने 16 लाख टन गेंहू के निर्यात के लिए रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जारी कर चुकी है, हालांकि ग्लोबल मार्केट में लंबे समय से रूस- यूक्रेन युद्ध की वजह से गेंहू की सप्लाई प्रभावित हुई है. 

इन लोगों को मिलेगी व्यापार की अनुमति 
फॉरन ट्रेड एजेंसी  (Directorate General of Foreign Trade) ने 16 लाख टन गेंहू के निर्यात के लिए कुछ ही व्यापारियों को इसकी अनुमति दी है. केवल उन व्यापारियों को सर्टिफिकेट दिए गए हैं जिनके पास लेटर ऑफ क्रेडिट है. बता दें 13 मई से ही बढ़ती महंगाई पर अकुंश लगाने के उद्देश्य से गेंहू के निर्यात पर बैन है. लेकिन अब सरकार 13 मई से पहले दिए गए लेटर ऑफ क्रेडिट वाले व्यापारियों को निर्यात की अनुमति दे रही है.

ये भी पढ़ेंः Rakesh Jhunjhunwala के इस स्टॉक पर 50 फीसदी की छूट! अच्छे रिटर्न की उम्मीद

रूस- यूक्रेन महायुद्ध से गेंहू की सप्लाई पर असर
रूस और यूक्रेन दोनों ही देश गेंहू के बड़े गेंहू निर्यातक देश हैं. दोनों देश मिलकर वैश्विक गेंहू आपूर्ति का 25 फीसदी हिस्सा उपलब्ध करवाते हैं वहीं महायुद्ध के बाद से ही वैश्विक स्तर पर गेंहू का सप्लाई का व्यापक प्रभाव रहा. बता दें भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गेंहू उत्पादक देश है. यहां से उत्तरप्रदेश, पंजाब, हरियाण, बिहार, मध्यप्रदेश, राजस्थान गुजरात से गेंहू का निर्यात होता है.