News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अगर आपके पास IRCTC का शेयर है तो यह खबर आपके काफी काम की है

IRCTC अभी तक कैटरिंग और टूरिज्म से हासिल होने वाली आय को ही रेलवे के साथ साझा करता है. वहीं अब सुविधा शुल्क से मिलने वाली आय को भी IRCTC को रेल मंत्रालय के साथ साझा करना होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 31 Oct 2021, 12:39:22 PM
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC)

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • रेल मंत्रालय के साथ राजस्व साझा करने का यह नया मॉडल 1 नवंबर से लागू हो जाएगा
  • 1 नवंबर को IRCTC अपने सितंबर तिमाही के नतीजों का ऐलान करने जा रही है

मुंबई:

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं और आपके पास IRCTC का शेयर है तो यह खबर आपके काफी काम की साबित हो सकती है. रेल मंत्रालय अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) से उसकी कमाई में हिस्सा लेगा. दरअसल, IRCTC टिकट बुकिंग पर सुविधा शुल्क (Convenience Fees) से होने वाली कमाई को रेल मंत्रालय के साथ 50:50 के अनुपात में साझा करेगा. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन की ओर से एक नियामकीय फाइलिंग को लेकर जानकारी साझा की गई है. बता दें कि IRCTC अभी तक कैटरिंग और टूरिज्म से हासिल होने वाली आय को ही रेलवे के साथ साझा करता है. वहीं अब सुविधा शुल्क से मिलने वाली आय को भी IRCTC को रेल मंत्रालय के साथ साझा करना होगा.

यह भी पढ़ें: बाइकर्स के लिए IRCTC लाया नॉर्थ-ईस्ट टूर पैकेज, जानिए क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं

IRCTC का कहना है कि रेल मंत्रालय के साथ राजस्व साझा करने का यह नया मॉडल 1 नवंबर 2021 से लागू हो जाएगा. गौरतलब है कि बतौर पब्लिक सेक्टर कंपनी IRCTC को रेल मंत्रालय की ओर से ट्रेन टिकट की बुकिंग, ट्रेनों और रेलवे स्टेशन पर कैटरिंग सर्विस के साथ ही बोतलबंद पानी की सुविधा को मुहैया कराने की जिम्मेदारी मिली हुई है. 

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: अक्टूबर में 7 रुपये लीटर महंगा हो चुका है पेट्रोल, देखें आज की रेट लिस्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 नवंबर को IRCTC अपने सितंबर तिमाही के नतीजों का ऐलान करने जा रही है. बता दें कि IRCTC को पहली तिमाही में नुकसान उठाना पड़ा था, उस तिमाही में IRCTC का शुद्ध मुनाफा सालाना आधार पर 23 फीसदी गिरकर 103.8 करोड़ रुपये दर्ज किया गया था. इसके अलावा राजस्व भी 41.2 फीसदी घटकर 338.8 करोड़ रुपये दर्ज किया गया था. बता दें कि गुरुवार को IRCTC का शेयर स्पिल्ट हुआ था.  

First Published : 29 Oct 2021, 01:13:35 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.