News Nation Logo

Hurun Global Rich List 2021: मुकेश अंबानी बने दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति

Hurun Global Rich List 2021: हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2021 के बयान के मुताबिक, भारत का सबसे बड़ा निर्यातक रिलायंस देश के निर्यात का 8 प्रतिशत और सीमा शुल्क एवं उत्पाद शुल्क से प्राप्त होने वाले देश के कुल राजस्व का 5 प्रतिशत है.

IANS | Updated on: 02 Mar 2021, 02:27:44 PM
मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • RIL के मूल्य में वृद्धि के मद्देनजर मुकेश अंबानी की संपत्ति में साल-दर-साल के आधार पर 24 प्रतिशत की वृद्धि
  • अडानी ग्रीन एनर्जी के 20 अरब डॉलर के वैल्यूएशन के साथ गौतम अडानी की दौलत बढ़कर लगभग दोगुनी 32 अरब डॉलर

नई दिल्ली :

Hurun Global Rich List 2021: हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2021 के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries-RIL) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 83 अरब डॉलर के साथ दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. एनर्जी-टू-टेलीकॉम दिग्गज आरआईएल के मूल्य में वृद्धि के मद्देनजर अंबानी की संपत्ति में साल-दर-साल के आधार पर 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई. हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2021 के बयान के मुताबिक, भारत का सबसे बड़ा निर्यातक रिलायंस देश के निर्यात का 8 प्रतिशत और सीमा शुल्क एवं उत्पाद शुल्क से प्राप्त होने वाले देश के कुल राजस्व का 5 प्रतिशत है. रिलायंस अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में भी पदार्पण की योजना बना रहा है. साथ ही इसने इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में उछाल से पहले बैटरी बनाने के कारोबार में भी उतरने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों को जल्द मिलेगी सातवें वेतन आयोग की बची हुई राशि

पिछली हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट में अंबानी नौवें स्थान पर थे. जहां तक देशों के रैंक की बात है तो भारत 177 अरबपतियों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गया है जो पिछले साल की तुलना में 40 अधिक है. बयान में कहा गया है कि मुंबई अरबपतियों की राजधानी बन गई है. यहां अरबपतियों की संख्या 61 तक पहुंच गई है. इसके बाद 40 अरबपतियों के साथ दिल्ली दूसरे स्थान पर है. इन अरबपतियों की औसत आयु 66 साल है. भारतीय मूल के 32 और अरबपति हैं, जो भारत से बाहर रहते हैं. इनमें लंदन स्थित आर्सेलर मित्तल के एल.एन. मित्तल भी शुमार हैं.

यह भी पढ़ें: कोटक महिंद्रा बैंक ऑफर कर रहा है सबसे सस्ता होम लोन, जानिए कब तक उठा सकते हैं फायदा

अन्य भारतीयों में गौतम अडानी और परिवार शीर्ष 100 अरबपतियों में 48वें स्थान पर रहे. अडानी ग्रीन एनर्जी के 20 अरब डॉलर के वैल्यूएशन के साथ ही अडानी की दौलत बढ़कर लगभग दोगुनी 32 अरब डॉलर हो गई है. दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क हैं जिनकी कुल संपत्ति 197 अरब डॉलर है। मस्क की संपत्ति 2020 में तीन गुना से अधिक हो गई. अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस दूसरे स्थान पर हैं। 35 प्रतिशत की वृद्धि के साथ उनकी संपत्ति का कुल मूल्य 189 अरब डॉलर हो गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Mar 2021, 02:27:00 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.