News Nation Logo

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ऑफर कर रहा है सबसे सस्ता होम लोन, जानिए कब तक उठा सकते हैं फायदा

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने दावा किया है कि वह मौजूदा समय में सबसे सस्ता होम लोन ऑफर कर रहा है. बता दें कि कोटक महिंद्रा बैंक ने होम लोन की ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर दी है और अब ब्याज दर घटकर 6.65 फीसदी हो गई है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 Mar 2021, 11:50:14 AM
कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank)

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • कोटक महिंद्रा बैंक ने होम लोन की ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती की
  • SBI दे रहा है सिबिल स्कोर के आधार पर होम लोन में 70 बेसिस प्वाइंट तक छूट

नई दिल्ली:

घर खरीदने की योजना बना रहे हैं और होम लोन के लिए बैंकों के चक्कर काट कर रहे हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने दावा किया है कि वह मौजूदा समय में सबसे सस्ता होम लोन ऑफर कर रहा है. बता दें कि कोटक महिंद्रा बैंक ने होम लोन की ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर दी है और अब ब्याज दर घटकर 6.65 फीसदी हो गई है. हालांकि बैंक का यह ऑफर सिर्फ 31 मार्च तक ही लागू है. कोटक महिंद्रा बैंक ने दावा किया है कि होम लोन सेक्टर में अब उससे ज्यादा सस्ता होम लोन कोई भी दूसरा बैंक ऑफर नहीं कर रहा है. हालांकि कोटक महिंद्रा बैंक ने साफ किया है कि अच्छे क्रेडिट स्कोर (Credit Score) या सिबिल (CIBIL) वाले ग्राहकों को ही 6.65 फीसदी ब्याज दर पर होम लोन दिया जाएगा. साथ ही बैंक मूल्य के अनुपात में कर्ज (Loan To Value) का आकलन भी करेगा.

यह भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की महंगाई से मिल सकती है राहत, मोदी सरकार उठा सकती है ये बड़ा कदम

SBI ने होम लोन में 70 बेसिस प्वाइंट छूट का ऐलान किया

अगर कोई व्यक्ति कोटक महिंद्रा बैंक से नई ब्याज दर पर 20 साल के लिए 30 लाख रुपये का होम लोन लेता है तो ऐसे व्यक्ति को कुल 24,31,898 रुपये ब्याज के तौर पर चुकाना पड़ेगा. 30 लाख रुपये के होम लोन पर 6.65 फीसदी की दर से 22,633 रुपये की EMI देनी होगी. दूसरी ओर देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) ने भी होम लोन की ब्याज दर पर छूट देने का ऐलान किया है. SBI ने सिबिल स्कोर के आधार पर होम लोन के ऊपर 70 बेसिस प्वाइंट यानि करीब 0.7 फीसदी तक छूट देने की घोषणा की है. SBI का होम लोन अब सस्ता होकर 6.70 फीसदी हो गया है. एसबीआई ने कहा है कि सिर्फ 31 मार्च 2021 तक यह रियायती दर लागू रहेगी. SBI ने होम लोन ग्राहकों को बड़ी राहत देते हुए 31 मार्च तक 100 फीसदी प्रोसेसिंग फीस माफ करने का भी ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को बड़ा झटका, कोरोना काल में दोगुना हुआ पाम तेल का दाम

बता दें कि एसबीआई ने हाल ही में रीयल स्टेट ग्रुप शापुरजी पालनजी (Shapoorji Pallonji) के साथ MoU पर हस्ताक्षर किए थे. एसबीआई के इस ऑफर का फायदा Shapoorji Pallonji ग्रुप के कर्मचारियों को भी मिलेगा. एसबीआई के मुताबिक इसके बारे में जानकारी हासिल करने के लिए मोबाइल नंबर 72089-33140 पर संपर्क किया जा सकता है. आपको बता दें कि दिसंबर 2020 तक एसबीआई प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत करीब 2 लाख लोगों को होम लोन ऑफर कर चुका है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Mar 2021, 11:50:14 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.