News Nation Logo

पेट्रोल-डीजल की महंगाई से मिल सकती है राहत, मोदी सरकार उठा सकती है ये बड़ा कदम

Petrol Diesel Price Today: न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक वित्त मंत्रालय पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स को घटाने को लेकर विचार कर रहा है. इसके तहत पेट्रोल और डीजल के ऊपर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को घटाई जा सकती है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 Mar 2021, 10:36:01 AM
Petrol Diesel Price Today

Petrol Diesel Price Today (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • लगातार चार सत्रों में कच्चे तेल के दाम में चार डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की नरमी आई
  • वित्त मंत्रालय पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स को घटाने को लेकर विचार कर रहा है

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price Today: कच्चे तेल (Crude Oil) का उत्पादन बढ़ने की संभावना के बीच इसके दाम पर दबाव देखा जा रहा है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में मंगलवार को लगातार चौथे दिन गिरावट दर्ज की गई. लगातार चार सत्रों में कच्चे तेल के दाम में चार डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की नरमी आई है. तेल के दाम में गिरावट से देश में पेट्रोल और डीजल (Latest Petrol Diesel News) के दाम में राहत मिलने के आसार दिखने लगे हैं. न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक वित्त मंत्रालय पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले टैक्स को घटाने को लेकर विचार कर रहा है. इसके तहत पेट्रोल और डीजल के ऊपर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को घटाई जा सकती है. रॉयटर्स के मुताबिक वित्त मंत्रालय इसको लेकर कुछ राज्यों, ऑयल कंपनियों और पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ विचार विमर्श भी शुरू कर चुका है. 

यह भी पढ़ें: आम आदमी को बड़ा झटका, कोरोना काल में दोगुना हुआ पाम तेल का दाम

तेल विपणन कंपनियों ने लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के मई डिलीवरी अनुबंध में मंगलवार को बीते सत्र से 1.22 फीसदी की गिरावट के साथ 62.91 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि पिछले सप्ताह ब्रेंट का भाव 67 डॉलर प्रति बैरल से उपर चला गया था.

न्यूयार्क मर्केटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के अप्रैल अनुबंध में बीते सत्र से 1.29 फीसदी की गिरावट के साथ 59.86 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. तेल बाजार पर पैनी निगाह रखने पर एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनजी एवं करेंसी रिसर्च) ने कहा कि ओपेक की अगामी बैठक में उत्पादन में बढ़ोतरी को लेकर फैसला लेने की संभावनाओं से तेल के दाम पर दबाव देखा जा रहा है. ऑर्गनाइजेशन ऑफ पेट्रोलियम एक्सर्पोटिंग कंट्रीज (ओपेक) और इसके सहयोगी यानी ओपेक प्लस की गुरुवार को बैठक होने जा रही है जिसमें तेल की सप्लाई बढ़ाने को लेकर फैसला लेने की संभावना है. उधर, चीन में फैक्ट्री उत्पादन फरवरी में घटकर नौ महीने के निचले स्तर पर आ गया है जिससे चीन में कच्चे तेल की मांग में कमी आ सकती है.

यह भी पढ़ें: जानिए बिल गेट्स क्यों आईफोन से ज्यादा Android को देते हैं अहमियत

चारों महानगर में पेट्रोल-डीजल के रेट
बाजार विशेषज्ञ बताते हैं कि तेल की सप्लाई बढ़ने और मांग में कमी होने की आशंकाओं को लेकर कीमतों में गिरावट आई है. अगर, यह गिरावट आगे भी जारी रही तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती हो सकती है जिससे देश के उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव मंगलवार को बिना किसी बदलाव के क्रमश: 91.17 रुपये, 91.35 रुपये, 97.57 रुपये और 93.11 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है. वहीं, डीजल की कीमतें भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में स्थिरता के साथ क्रमश: 81.47 रुपये, 84.35 रुपये, 88.60 रुपये और 86.45 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई हैं. (इनपुट आईएएनएस)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Mar 2021, 10:36:01 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.