logo-image

चीनी कंपनियों पर सरकार की पैनी नजर, अब इस कंपनी को इनकम टैक्स का समन

Huawei Telecommunications Latest News: पहले स्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनी शिओमी (xiaomi) कटघरे में रही तो अब स्मार्टफोन बनाने वाली दूसरी चीनी कंपनी वाह-वाय (Huawei) सवालों से घिर गई है.

Updated on: 11 Jun 2022, 04:44 PM

highlights

  • सीईओ ली जीऑन्गवे समेत चार अधिकारियों को समन
  • सवालों के सही- सही नहीं दिए अधिकारियों ने जवाब

नई दिल्ली:

Huawei Telecommunications Latest News: चीनी कंपनियों पर सरकार की पैनी नजर बनी हुई है. यही वजह है कि पहले स्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनी शिओमी (xiaomi) कटघरे में रही तो अब स्मार्टफोन बनाने वाली दूसरी चीनी कंपनी वाह-वाय (Huawei) सवालों से घिर गई है. दरअसल चीनी कंपनी वाह-वाय के कुछ अधिकारियों को इनकम टैक्स विभाग की ओर से समन मिला है. दिल्ली की एक अदालत ने आदेश जारी किया है. इससे पहले इनकम टैक्स विभाग ने अधिकारियों के बयान भी अदालत में दर्ज करवाए.

सीईओ समेत तीन अधिकारियों को समन
चीनी कंपनी वाह-वाय टेलिकॉम्युनिकेशन इंडिया के सीईओ ली जीऑन्गवे (Huawei Telecommunications India chief executive officer Li Xiongwei) 
और तीन अन्य अधिकारियों को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से समन भेजा गया है. राजधानी दिल्ली की एक अदालत ने समन किया है. अन्य अधिकारियों में कंपनी के सीएफओ संदीप भाटिया, टैक्स हेड अमित दुग्गल और लॉन्ग चेंग को अदालत ने समन किया है. अदालत के आदेश में कहा गया है कि आयकर विभाग के तलाशी अभियान में कंपनी के अधिकारियों का सहयोग नहीं और विभाग का काम बाधित हुआ. 

ये भी पढ़ेंः इस हफ्ते चांदी फिसली ज्यादा, सोने के दाम भी लुढ़के

सवालों के नहीं मिले सही जवाब, हो सकती है दो साल की जेल
अदालत ने कहा कि कंपनी के इन चार अधिकारियों पर धारा 275 बी और धारा 278 बी के तहत जुर्माना लगाया जा सकता है या 2 साल की जेल भी हो सकती है. आदेश जारी करने से पहले अदालत ने चारों अधिकारियों के बयानों की समीक्षा भी की. अदालत ने कहा कि बयान में अधिकारियों ने कुछ सवालों के सही जवाब नहीं दिए जबकि कुछ सवालों के जवाब एक- दूसरे से अलग भी रहे. फिलहाल इस मामले में कंपनी की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है.