News Nation Logo
Banner

गुजरात में GST को लेकर हंगामा, जानें क्या है गरबे से जुड़ा ये पूरा मामला

GST On Garba Latest News: अभी हाल ही में कई वस्तुओं और सेवाओं को जीएसटी के दायरे में लाया गया है जिसके बाद से ही सरकार को हर जगह सफाई देनी पड़ रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 04 Aug 2022, 08:11:41 PM
GST On Garba Latest News

GST On Garba Latest News (Photo Credit: Newsnation)

नई दिल्ली:  

GST On Garba Latest News: गुजरात में जीएसटी को लेकर लोग हंगामे पर उतर आए हैं. ताजा रिपोर्ट्स की मानें तो गुजरात के लोग सरकार द्वारा गरबे पर लगने वाली जीएसटी से नाराज हैं. यही वजह के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में ही गरबे को लेकर बवाल मच चुका है. दरअसल सरकार द्वारा लगाए जाने वाले टैक्स जीएसटी पर लंबे समय से विवाद बना हुआ है. अभी हाल ही में कई वस्तुओं और सेवाओं को जीएसटी के दायरे में लाया गया है जिसके बाद से ही सरकार को हर जगह सफाई देनी पड़ रही है. बीते दिनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी संसद में जीएसटी पर  सफाई देती नजर आईं थीं.

गरबे के सामान पर कितनी लग रही है जीएसटी
दरअसल हालिया विरोध की वजह सरकार द्वारा गरबे से संबंधित सामान और आयोजनों के कार्यक्रमों पर जीएसटी लगाना है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राज्य सरकार ने वडोदरा, राजकोट जैसे शहरों में गरबा आयोजन में एंट्री के लिए एंट्री पास पर जीएसटी लगाने का फैसला कर चुकी है. जानकारी मिल रही है कि एंट्री टिकट पर सरकार ने 18 फीसदी जीएसटी लगाने का फैसला लिया है. वहीं दूसरी ओर सरकार गरबे के पोशाक चनिया- चोली पर भी जीएसटी की दर बढ़ाने की तैयारियों में है. गरबे की पोशाक पर सरकार जीएसटी की दर को 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी करने जा रही है. 

ये भी पढ़ेंः Food Delivery कंपनी का अनोखा ऑफर, कर सकते हैं एक साथ दो नौकरी!

विपक्षी पार्टियां कर रहीं विरोध
गुजरात में सरकार के इस फैसले के विरोध में विपक्षी पार्टियां विरोध करते हुए नजर आई हैं. कांग्रेस के स्थानीय समर्थक गरबा कर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं सूरत में भी जीएसटी के खिलाफ विरोध के स्वर तेज हुए हैं. यहां लोगों ने सार्वजनिक प्रदर्शन कर अपना विरोध जताया है. आम आदमी पार्टी के समर्थक भी सरकार पर इस फैसले को वापिस लेने की मांग में आगे आए हैं.

First Published : 04 Aug 2022, 08:11:41 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.