logo-image

मोदी सरकार IRCTC में बेचेगी 20 फीसदी हिस्सेदारी, 1,367 रुपये न्यूनतम दाम तय

मोदी सरकार IRCTC में पांच फीसदी ग्रीन शू विकल्प के साथ 15 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी. बिक्री पेशकश के लिये 1,367 रुपये का न्यूनतम मूल्य रखा गया है. बुधवार को आईआरसीटीसी का शेयर कारोबार की समाप्ति पर 1,618.05 रुपये पर बंद हुआ था.

Updated on: 10 Dec 2020, 09:14 AM

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार की रेलवे उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टुरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) में बाजार में खुली पेशकश (Offers For Sale-OFS) के जरिए 20 प्रतिशत तक हिस्सेदारी बेचने की योजना है. यह पेशकश आज यानि गुरुवार को खुल सकता है. निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचित तुहीन कांत पांडे ने एक ट्वीट में कहा कि गैर- खुदरा निवेशकों के लिये आरआरसीटीसी में बिक्री पेशकश कल खुल रही है. दूसरे दिन यह खुदरा निवेशकों के लिये होगी. 

यह भी पढ़ें: MCX पर सोने-चांदी में ट्रेडर्स आज क्या बनाएं रणनीति, जानिए यहां

ग्रीन शू विकल्प के साथ 15 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी सरकार
सरकार इसमें पांच प्रतिशत ग्रीन शू विकल्प के साथ 15 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी. बिक्री पेशकश के लिये 1,367 रुपये का न्यूनतम मूल्य रखा गया है. आईआरसीटीसी का शेयर बुधवार को कारोबार की समाप्ति पर 1,618.05 रुपये पर बंद हुआ था. यह पिछले दिने के बंद भाव के मुकाबले 1.55 प्रतिशत नीचे रहा. कंपनी की प्रवर्तक भारत सरकार इस बिक्री पेशकश के तहत कुल अपने 3.2 करोड़ शेयरों की बिक्री करेगी जिससे उसे 4,374 करोड़ रुपये की प्राप्ति होगी. 

यह भी पढ़ें: EPFO सब्सक्राइबर्स को मिलने वाले ब्याज को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला

चालू वित्त वर्ष के दौरान विनिवेश से 2.10 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य
कोविड- 19 के कारण सरकार के खजाने पर काफी दबाव है. सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान विनिवेश से 2.10 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है. इसमें से 1.20 लाख करोड़ रुपये सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश से आने हैं जबकि 90 हजार करोड़ रुपये की राशि वित्तीय संस्थानों में हिस्सेदारी बेचने से प्राप्त होंगे. सरकार की आईआरसीटीसी में वर्तमान में 87.40 प्रतिशत हिस्सेदारी है. सेबी के दिशानिर्देशों के तहत सरकार को कंपनी में अपनी हिस्सेदारी घटाकर 75 प्रतिशत पर लानी है.