logo-image

Flipkart और Amazon नहीं सरकार का ये प्लेटफॉर्म जमाएगा बाजार में अपना सिक्का

Government New E- Commerce Platform: जिन पांच शहरों में सरकार की यह नई दुकान शुरू हुई हैं उनमें दिल्ली- एनसीआर समेत बेंगलुरू, कोयंबटूर, शिलॉन्ग और भोपाल शामिल हैं. सरकार ने अभी इस नई सुविधा को पायलट बेस पर शुरू किया है.

Updated on: 30 Apr 2022, 04:17 PM

highlights

  • सरकार की ई- दुकान अभी केवल पांच शहरों में है
  • ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट, एमेजॉन को देगा टक्कर

नई दिल्ली:

Government New E- Commerce Platform: ई कॉमर्स कंपनियों का नाम आते ही सबसे पहले फ्लिपकार्ट (Flipkart) और एमेजॉन (Amazon) जैसी कंपनियों के नाम जेहन में आते हैं. इन्हीं बड़ी कंपनियों की धाक मार्केट में जमती है. वहीं हमेशा से इन ई कॉमर्स कंपनियों पर छोटे कारोबारियों के साथ भेदभाव करने की शिकायतें सामने आती रहीं हैं. इस कड़ी में अब सरकार का नया ई- कॉमर्स प्लेटफॉर्म मार्केट में ग्रैंड एंट्री कर चुका है. माना जा रहा है कि सरकार की ये ई- दुकान छोटे कारोबारियों को 
उनके व्यापार को बढ़ाने में बड़ी मदद बनेगी. 

अभी केवल पांच ही शहरों में खुली है यह ई- दुकान
सरकार का नया ई- प्लेटफॉर्म फिलहाल पांच शहरों में शुरू किया गया है. यह एक ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स है. जिन पांच शहरों में सरकार की यह नई दुकान शुरू हुई हैं उनमें दिल्ली- एनसीआर समेत बेंगलुरू, कोयंबटूर, शिलॉन्ग और भोपाल शामिल हैं. सरकार ने अभी इस नई सुविधा को पायलट बेस पर शुरू किया है. बता दें मीडिया रिपोर्ट्स से मिल रही जानकारी के मुताबिक अभी इन पांच शहरों के 150 से भी ज्यादा रिटेलर्स सरकार के इस प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं. 

यह भी पढ़ेंः मोटी कमाई के लिए इन Mutual fund Schemes में लगाएं पैसा, मिलता है अच्छा रिटर्न

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि ONDC यूपीआई के बाद, वाणिज्य क्षेत्र के लोकतांत्रिकरण का एक गेम चेंजर आइडिया होगा. उन्होंने बताया कि इस ई- दुकान की मदद से ग्राहकों को सेलर और लॉजिस्टिक प्रोवाइडर्स को चुनने का विकल्प मिलगा.