News Nation Logo

Google के CEO सुंदर पिचाई के पास कभी एयर टिकट के भी नहीं थे पैसे

सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने IIT खड़गपुर से बीटेक और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से MS किया है. MS के बाद पिचाई ने अमेरिका की पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से MBA की डिग्री हासिल की है.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 10 Jun 2021, 12:49:25 PM
सुंदर पिचाई (Sundar Pichai)

सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • गूगल  के CEO सुंदर पिचाई का पूरा नाम सुंदरराजन पिचाई है
  • 12 जुलाई 1972 को पिचाई का जन्म तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था

नई दिल्ली :

गूगल  (Google) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) का आज यानी 10 जून 2021 को जन्मदिन (Sundar Pichai Birthday) है. सुंदर पिचाई आज भले ही गूगल के सीईओ हों लेकिन एक समय ऐसा भी था जब उनके पास विदेश जाने के लिए एयर टिकट के भी पैसे नहीं थे. सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) का पूरा नाम सुंदरराजन पिचाई है. 10 जून 1972 को पिचाई का जन्म तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था. पिचाई ने IIT खड़गपुर से बीटेक और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से MS किया है. 

यह भी पढ़ें: लौटने लगा निवेशकों का भरोसा, इक्विटी म्यूचुअल फंड में किया मोटा निवेश

पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से हासिल की MBA की डिग्री
MS के बाद पिचाई ने अमेरिका की पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से MBA की डिग्री हासिल की है. पिचाई को 2015 में गूगल का मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाया गया था. शुरुआत में पिचाई चेन्नई के अपने 2 कमरे वाले घर में रहते थे. उनके घर में टीवी, टेलीफोन और कार नहीं था. अपने दम पर पिचाई ने IIT खड़गपुर में दाखिला लिया और अपनी मेहनत के बलबूते ही उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए स्कॉलरशिप हासिल कर ली. यहां सबसे गौर करने वाली बात है कि उनके पास एयर टिकट के भी पैसे नहीं थे, ऐसे में उनके पिता को इसके लिए लोन तक लेना पड़ गया था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोना-चांदी सस्ता होगा या फिर महंगा, जानिए जानकारों की राय

ट्विटर के लिए भी आया था ऑफर
1 अप्रैल 2004 को सुंदर पिचाई ने गूगल में नौकरी के लिए इंटरव्यू दिया था. इस इंटरव्यू में उनसे Gmail के बारे में सवाल पूछा गया था. उन्होंने कहा था कि उन्हें लगा कि शायद अप्रैल फूल को लेकर मजाक किया गया है. पिचाई के जीवन में एक बार ट्विटर को ज्वाइन करने का भी ऑफर आया था, लेकिन गूगल ने उन्हें मोटा पैसा (करीब 305 करोड़ रुपये) देकर रोक लिया था. बता दें कि गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के तौर पर 2018 में पिचाई को वेतन के रूप में करीब 47 करोड़ डॉलर (करीब 3,337 करोड़ रुपये) मिले थे. बता दें कि कोरोना संकट के इस दौर में गूगल  (Google) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने भारत की मदद करने के लिए हाथ बढ़ाया था. सुंदर पिचाई ने भारत में कोरोना महामारी से लड़ने के लिए 135 करोड़ रुपये के फंड का ऐलान किया था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Jun 2021, 12:48:01 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो