News Nation Logo
Banner

Fortune 40 Under 40 List: विश्व के प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल हुए ईशा और आकाश अंबानी

Fortune 40 Under 40 List: बायजू के संस्थापक बायजू रवींद्रन को भी इस सूची में जगह मिली है. फॉर्च्यून ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी ने लोगों के काम करने और मिलने-जुलने के तरीके को बदल दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Sep 2020, 11:56:32 AM
Isha-Akash Ambani

ईशा अंबानी (Isha Ambani)-आकाश अंबानी (Akash Ambani) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Fortune 40 Under 40 List: देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हैं. इसके अलावा अंबानी को एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं. वहीं अब फॉर्च्यून (Fortune Magazine) की विश्व के प्रभावशाली लोगों की सूची ‘40 अंडर 40’ (Fortune 40 Under 40 List) में मुकेश अंबानी के बच्चे ईशा अंबानी (Isha Ambani) और आकाश अंबानी (Akash Ambani) भी शामिल हो गए हैं.

यह भी पढ़ें: मोदी जी का कैश-मुक्त भारत मजदूर-किसान-छोटा व्यापारी मुक्त भारत है: राहुल 

बायजू के संस्थापक बायजू रवींद्रन भी इस लिस्ट में हुए शामिल
बायजू के संस्थापक बायजू रवींद्रन को भी इस सूची में जगह मिली है. पत्रिका ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी ने लोगों के काम करने और मिलने-जुलने के तरीके को बदल दिया है. ऐसे में कुछ कार्यकारियों ने अपने व्यवसाय की हानि के बाद भी कर्मचारियों को सशक्त बनाने की दिशा में त्वरित कदम उठाया. पत्रिका ने कहा कि परिवर्तन की इस लहर को प्रतिबिंबित करने के लिये हमने फैसला किया कि हमें इस वर्ष की ‘40 अंडर 40’ सूची में इसे स्थान देना है। हमें इसके लिये अपने सतर को बड़ा करना पड़ा और अधिक गहनता से खोज करने की जरूरत पड़ी. इस साल की सूची में 40 वर्ष तक की उम्र के ऐसे 40 लोग शामिल हैं, जिन्होंने परिवर्तन को बढ़ावा दिया है. ये लोग पांच श्रेणियों ‘वित्त, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा, सरकार एवं राजनीति, और मीडिया एवं मनोरंजन’ से हैं. प्रौद्योगिकी से इस सूची में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और रवींद्रन शामिल हैं। इस सूची में श्याओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन को भी शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें: होटल और पर्यटन उद्योग के लिए बड़ी राहत, पटरी पर लौट रहा है कारोबार 

मुकेश अंबानी का हुआ Big Bazaar और FBB
देश के सबसे धनी कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के स्वामित्व वाली आरआईएल की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने फ्यूचर समूह के खुदरा और थोक कारोबार तथा लॉजिस्टिक्स और भंडारण कारोबार के अधिग्रहण की घोषणा की है. इस सौदे के जरिए रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) का अधिग्रहण करेगी, जो बिग बाजार की मालिक है और किराना सामान से लेकर सौदर्य प्रसाधन और परिधान तक सभी तरह के उत्पादों की बिक्री करती है. इसके अलावा फ्यूचर लाइफस्टाइल फैशंस का अधिग्रहण भी किया जाएगा. हालांकि, फ्यूचर समूह के वित्तीय एवं बीमा कारोबार इस सौदे का हिस्सा नहीं हैं.

First Published : 03 Sep 2020, 11:33:00 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो