News Nation Logo

सामने आई शेयर बाजार में गिरावट की बड़ी वजह, निवेशक हो जाएं सतर्क, नहीं तो लग सकता है झटका

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 21 Feb 2022, 11:25:27 AM
Stock Market Update

Stock Market Update (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • फरवरी में अबतक भारतीय बाजारों से एफपीआई ने 18,856 करोड़ रुपये निकाले
  • विदेशी निवेशकों ने लगातार पांचवे महीने भारतीय बाजारों से पूंजी की निकासी की   

मुंबई:  

Stock Market Update: अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपको इन आंकड़ों के ऊपर एक बार नजर जरूर डालनी चाहिए. दरअसल, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (Foreign Portfolio Investors-FPI) के ताजा आंकड़े भारतीय बाजारों के लिए नकारात्मक रूख का संकेत दे रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अकेले फरवरी महीने में भारतीय बाजारों से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 18,856 करोड़ रुपये निकाल लिए हैं. जानकारों का कहना है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी किए जाने की संभावना और भूराजनीतिक तनाव की वजह से FPI ने भारतीय शेयर बाजारों से निकासी बढ़ाई है. 

यह भी पढ़ें: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोने-चांदी में क्या बनाएं रणनीति, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक 1 फरवरी से 18 फरवरी के दौरान विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने शेयरों से 15,342 करोड़ रुपये और ऋण या बॉन्ड मार्केट से 3,629 करोड़ रुपये निकाले हैं. हालांकि एफपीआई ने इस दौरान हाइब्रिड माध्यमों में 115 करोड़ रुपये का निवेश भी किया है. ऐसे में उनकी शुद्ध निकासी 18,856 करोड़ रुपये दर्ज की गई है. बता दें कि विदेशी निवेशकों ने लगातार पांचवे महीने भारतीय बाजारों से पूंजी की निकासी की है.

यह भी पढ़ें: कच्चे तेल में उफान और व्यापार घाटा से रुपये में नरमी आने के संकेत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक-प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव का कहना है कि अमेरिकी फेड द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी किए जाने के संकेत और भूराजनीतिक तनाव से एफपीआई ने भारतीय शेयरों से निकासी की है. वहीं फेड द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी किए जाने के संकेत के बाद शेयरों में बिकवाली बढ़ी है. वहीं कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी शोध (खुदरा) प्रमुख श्रीकांत चौहान का कहना है कि यूक्रेन को लेकर अमेरिका-रूस के बीच तनाव बढ़ने की वजह से निवेशक बॉन्ड और सोने जैसे सुरक्षित निवेश के माध्यमों की ओर रुख कर रहे हैं.

First Published : 21 Feb 2022, 11:24:36 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.