News Nation Logo

गौतम अडानी से एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति का ताज छिना, जानिए कौन है दूसरा सबसे अमीर

फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स इंडेक्स (Forbes Real Time Billionaires List) के अनुसार, इस सप्ताह की शुरूआत में गौतम अडानी की कुल संपत्ति 74.9 बिलियन डॉलर से घटकर 62.7 बिलियन डॉलर हो गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 19 Jun 2021, 08:34:00 AM
गौतम अडानी (Gautam Adani)

गौतम अडानी (Gautam Adani) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति
  • झोंग शानशान ने एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति का स्थान फिर से हासिल किया

नई दिल्ली:

इस हफ्ते शेयर बाजारों में गिरावट का सामना कर रहे अडानी ग्रुप (Adani Group) के संस्थापक गौतम अडानी (Gautam Adani) एशिया के दूसरे सबसे अमीर अरबपति होने का प्रतिष्ठित टैग खो चुके हैं. एफपीआई के स्वामित्व को लेकर चिंता के चलते अडानी को महज चार दिनों में 12 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है. फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स (Forbes Real Time Billionaires List) इंडेक्स के अनुसार, इस सप्ताह की शुरूआत में अडानी की कुल संपत्ति 74.9 बिलियन डॉलर से घटकर 62.7 बिलियन डॉलर हो गई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के बाद चीन के फार्मास्युटिकल मैग्नेट झोंग शानशान ने एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति का अपना स्थान फिर से हासिल कर लिया है.

यह भी पढ़ें: Franklin Templeton ने 6 बंद योजनाओं के यूनिट धारकों को 17,777 करोड़ रुपये लौटाए

अडानी को 4 दिन में लगभग 12 बिलियन डॉलर का नुकसान
अमीरों की सूची में झोंग शानशान की संपत्ति 68.9 अरब डॉलर है जबकि अंबानी की 85.6 अरब डॉलर है. अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पावर, अडानी टोटल गैस, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी पोर्ट्स और अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर एफपीआई के स्वामित्व की रिपोर्ट के बाद सोमवार को गिरने लगे. फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट के अनुसार, अडानी को चार दिनों में लगभग 12 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ, जो दुनिया के सबसे अमीर लोगों की संपत्ति पर नजर रखता है. सप्ताह की शुरूआत में अदानी की कुल संपत्ति 77 अरब डॉलर से कुछ ही ऊपर थी.

यह भी पढ़ें: Twitter को भारत सरकार से टकराव पड़ा बहुत महंगा, 25 फीसदी से ज्यादा टूटा शेयर

बता दें कि ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के आंकड़ों के मुताबिक गौतम अडानी कुल संपत्ति बढ़कर 66.5 अरब डॉलर हो गई है. गौतम अडानी ने एशिया के दूसरे सबसे रईस शख्स का खिताब चीन के झोंग शानशान को पछाड़कर हासिल किया है. झोंग शानशान की कुल संपत्ति 63.6 अरब डॉलर के आस-पास है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) एशिया के सबसे अमीर होने का खिताब बरकरार रखे हुए हैं.

First Published : 19 Jun 2021, 08:33:09 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो