logo-image

अब दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों को सहज यात्रा का होगा अनुभव, डिजीयात्रा ऐप हुआ लॉन्च

Digiyatra App Launched Today: इस तकनीक के साथ, हवाईअड्डे में प्रवेश, सुरक्षा जांच क्षेत्रों और विमान बोर्डिंग आदि सहित सभी चौकियों पर चेहरे की पहचान प्रणाली के आधार पर यात्रियों की प्रविष्टि स्वचालित रूप से संसाधित हो जाएगी.

Updated on: 15 Aug 2022, 04:45 PM

नई दिल्ली:

Digiyatra App Launched Today: अब किसी भी एयरलाइन द्वारा दिल्ली हवाईअड्डे पर टर्मिनल 3 से उड़ान भरने वाले घरेलू यात्री सरकार की डिजीयात्रा पहल के माध्यम से हवाईअड्डे पर सहज यात्रा अनुभव ले सकते हैं. भारत सरकार की डिजीयात्रा पहल के अनुरूप, दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे ने सोमवार को एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए डिजीयात्रा ऐप के बीटा वर्जन का सॉफ्ट लॉन्च किया. इस तकनीक के साथ, हवाईअड्डे में प्रवेश, सुरक्षा जांच क्षेत्रों और विमान बोर्डिंग आदि सहित सभी चौकियों पर चेहरे की पहचान प्रणाली के आधार पर यात्रियों की प्रविष्टि स्वचालित रूप से संसाधित हो जाएगी.

बोर्डिंग प्रक्रिया में होगी समय की बचत 
प्रौद्योगिकी बोर्डिंग प्रक्रिया को काफी तेज और अधिक सहज बना देगी क्योंकि प्रत्येक यात्री को टचपॉइंट पर तीन सेकंड से भी कम समय की आवश्यकता रह जाएगी. उनके चेहरे उनके दस्तावेजों के रूप में काम करेंगे, जैसे आईडी प्रूफ, वैक्सीन प्रूफ और बोर्डिंग पास के रूप में भी काम करेंगे. यह हवाईअड्डे पर बढ़ी हुई सुरक्षा को भी सुनिश्चित करेगा क्योंकि यात्री डेटा एयरलाइंस प्रस्थान नियंत्रण प्रणाली के साथ मान्य है, जिससे केवल नामित यात्री ही टर्मिनल में प्रवेश कर सकते हैं. पूरी प्रक्रिया बिना-हस्तक्षेप और स्वचालित है जिससे सीआईएसएफ, एयरलाइंस और अन्य जैसे हितधारकों के लिए कर्मचारियों का अनुकूलन होता है.

ये भी पढ़ेंः Deutsche Bank के पूर्व को- सीईओ का निधन, 59 साल के थे Anshu Jain

20,000 यात्रियों पर हुआ सफल परीक्षण
दिल्ली हवाईअड्डा देश में इस प्रणाली को शुरू करने वाले पहले कुछ हवाईअड्डों में से एक है. डीआईएएल ने दिल्ली हवाईअड्डे के टर्मिनल 3 पर आवश्यक सुविधा स्थापित की थी और पहले ही इसका परीक्षण कर लिया था. परीक्षण के दौरान सुविधा का उपयोग करने के बाद लगभग 20,000 यात्रियों को सहज और सुरक्षित यात्रा का अनुभव हुआ. डिजीयात्रा ऐप का बीटा वर्जन वर्तमान में प्लेस्टोर (एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए) पर उपलब्ध है. वही ऐप कुछ ही हफ्तों में ऐप स्टोर (आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए) पर उपलब्ध हो जाएगा. किसी भी एयरलाइन द्वारा टर्मिनल 3 से उड़ान भरने वाले घरेलू यात्री ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और हवाईअड्डे पर सहज यात्रा अनुभव देखने से पहले अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.