News Nation Logo

देश की सबसे बड़ी टाटा पावर कंपनी में आया 9 % का उछाल, अब ईवी चार्जिंग को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित

भारी मात्रा में कारोबार के बीच, टाटा पावर कंपनी के शेयरों ने सोमवार को इंट्रा-डे ट्रेड में बीएसई पर 9 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 193.7 रुपये की नई ऊंचाई पर पहुंच गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 11 Oct 2021, 04:44:03 PM
rrrrr

देश की सबसे बड़ी टाटा पावर कंपनी में आया 9 % का उछाल (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

भारी मात्रा के कारोबार के बीच, टाटा पावर कंपनी के शेयरों ने सोमवार को इंट्रा-डे ट्रेड में बीएसई पर 9 प्रतिशत की उछाल के साथ 193.7 रुपये की नई ऊंचाई पर पहुंच गया है. बता दें की एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स में 0.52 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में स्टॉक 8 प्रतिशत बढ़कर 191.15 रुपये पर कारोबार कर रहा है. एनएसई और बीएसई पर अब तक संयुक्त 117 मिलियन इक्विटी शेयरों के हाथ बदलने के साथ, काउंटर पर ट्रेडिंग वॉल्यूम 1.5 गुना उछल गया है. पिछले 10 कारोबारी दिनों में टाटा समूह की इलेक्ट्रिक यूटिलिटीज कंपनी का शेयर सेंसेक्स में 0.44 फीसदी की बढ़त के मुकाबले 40 फीसदी उछला.

पिछले हफ्ते, भारत की तीसरी सबसे बड़ी दोपहिया निर्माता टीवीएस मोटर कंपनी ने देश भर में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर (ईवीसीआई) के कार्यान्वयन के लिए टाटा पावर के साथ रणनीतिक साझेदारी की. दोनों कंपनियां स्थिरता की दिशा में अपनी यात्रा में चुनिंदा टीवीएस मोटर स्थानों को बिजली देने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करने के अवसर तलाश करेंगी. टाटा पावर का बोर्ड सितंबर 2021 (Q2FY22) को समाप्त तिमाही के वित्तीय परिणामों पर विचार करने के लिए 28 अक्टूबर, 2021 को बैठक करने वाला है.

यह भी पढ़े- घर बैठे पैसे कमाने का मिलेगा मौका, आप भी उठा सकते हैं बड़ा फायदा

प्रबंधन ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य अपने नवीकरणीय पोर्टफोलियो को मौजूदा 4GW से बढ़ाकर 2025 तक 15GW और 2030 तक 25GW करना है, जिससे मौजूदा 31 प्रतिशत से 80 प्रतिशत स्वच्छ उत्पादन क्षमता प्राप्त हो सके. कंपनी रूफटॉप सोलर और सोलर पंप, माइक्रोग्रिड, होम ऑटोमेशन को बड़े पैमाने पर अपनाने और बढ़ावा देना जारी रखेगी और देश में ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेगी.

ब्रोकरेज फर्म आनंद राठी ने टाटा पावर पर 223 रुपये प्रति शेयर के लक्ष्य मूल्य के साथ 'बाय' रेटिंग दी है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो “टाटा पावर भारत की सबसे बड़ी, एकीकृत बिजली कंपनी है और बिजली मूल्य श्रृंखला में काम करती है. कंपनी के शुद्ध कर्ज में लगातार गिरावट देखी गई. कार्यशील पूंजी प्रबंधन ने शुद्ध ऋण को नियंत्रण में रखने में मदद की है. इसके अलावा, गैर-प्रमुख परिसंपत्तियों की बिक्री के माध्यम से बैलेंस शीट का निरंतर विचलन कंपनी के लिए प्रमुख निकट अवधि के ट्रिगर हैं.

 

First Published : 11 Oct 2021, 04:44:03 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.