logo-image

देशव्यापी लॉकडाउन लगाए जाने के पक्ष में नहीं हैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण: रिपोर्ट्स

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि सरकार की राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन लगाने की योजना नहीं है. हालांकि उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए छोटे कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे.

Updated on: 20 Apr 2021, 03:25 PM

highlights

  • निर्मला सीतारमण ने कहा है कि वह देशव्यापी लॉकडाउन लगाए जाने के पक्ष में नहीं हैं
  • संक्रमण को रोकने के लिए छोटे कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 

नई दिल्ली :

Coronavirus (Covid-19): देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona Virus) का कहर जारी है. संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू जैसे कदम उठाए जा रहे हैं. मौजूदा हालात में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या और मौत के आंकड़ें काफी डरावने हैं. वहीं दूसरी ओर संक्रमण लगातार बढ़ने की वजह से देशव्यापी लॉकडाउन (Nationwide Lockdown) का डर भी सता रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसे हालात में वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि वह देशव्यापी लॉकडाउन लगाए जाने के पक्ष में नहीं हैं.

यह भी पढ़ें: SBI जनरल इंश्योरेंस ने हेल्थ बीमा ग्राहकों के लिए उठाया ये बड़ा कदम

संक्रमण को रोकने के लिए छोटे कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे: निर्मला सीतारमण

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने कहा कि सरकार की राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन लगाने की योजना नहीं है. हालांकि उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए छोटे कंटेनमेंट जोन बनाए जाएंगे. वित्त मंत्री ने देश में कोविड-19 के प्रकोप को रोकने के संबंध में विभिन्न उद्योग संगठनों से सलाह मशविरा भी किया है. कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से देश की अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान से बचने के लिए वित्त मंत्री ने कारोबारियों से सुझाव भी मांगे हैं. बता दें कि पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के दौरान कोरोना वायरस महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था में 23.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी. 

वित्त मंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर कहा है कि उन्होंने कारोबारियों और उद्योग संगठनों के प्रमुखों से टेलीफोन पर बात की है और उनसे उद्योग और एसोसिएशन से जुड़े मामलों पर राय ली है. वित्त मंत्री ने कहा कि उन्होंने उन सभी को कोविड की रोकथाम के लिए भारत सरकार के द्वारा उठाए गए कदम की जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि जीवन और आजीविका बचाने के लिए केंद्र सरकार राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम कर रहा है. बता दें कि वित्त मंत्री ने फिक्की के अध्यक्ष उदय शंकर, एसोचैम के अध्यक्ष विनीत अग्रवाल और सीआईआई प्रमुख उदय कोटक समेत अन्य इंडस्ट्री के एसोशिएशन के प्रमुखों से बात की थी. 

वित्त मंत्री ने टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन, एलएंडटी के अध्यक्ष ए एम नाइक, टीसीएस के प्रबंध निदेशक राजेश गोपीनाथन, मारूति सुजूकी के चेयरमैन आर सी भार्गव, टीवीएस समूह के चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन और हीरो मोटो कॉर्प के प्रबंध निदेशक पवन मुंजाल समेत कई कारोबारियों से भी कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर बातचीत की है.