News Nation Logo

शेयर बाजार के निवेशक ध्यान दें, LIC के IPO को लेकर आई सबसे बड़ी खबर

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC सेबी (SEBI) अपने आने वाले IPO के पेपर को दाखिल कर सकती है. माना जा रहा है की यह IPO अब तक के इतिहास का सबसे बड़ा IPO होगा. वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि हमारा लक्ष्य इसी वित्त वर्ष के अंदर IPO लाना है

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 04 Oct 2021, 11:21:16 AM
liccc

शेयर बाजार के निवेशक ध्यान दें, LIC के IPO को लेकर आई सबसे बड़ी खबर (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC ( LIFE INSURANCE CORPORATION ) सेबी (SEBI) अपने आने वाले IPO के पेपर को दाखिल कर सकती है. माना जा रहा है की यह IPO अब तक के इतिहास का सबसे बड़ा IPO होगा. वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि हमारा लक्ष्य इसी वित्त वर्ष के अंदर IPO लाना है और इसके लिए हमने निश्चित समय भी तय कर रखा है. सरकार ने पिछले महीने इस IPO के लिए 10 मर्चेंट बैंकर की नियुक्ति की थी, जिनमे Goldman Sachs (India) Securities Pvt Ltd, Citigroup Global Markets India Pvt Ltd और Nomura Financial Advisory and Securities (India) Pvt Ltd के नाम हैं. 

यह भी पढ़े - चीन में बिजनेस ड्रिंकिंग को लेकर मचा है बवाल, जानें ड्रैगन की सदियों पुरानी परंपरा के बारे में


इसके अलावा कुछ और बैंकों को भी इस IPO के प्रबंधन के लिए नियुक्त किया गया है. अन्य बैंको की बात करेंगे तो  SBI Capital Market Ltd, JM Financial Ltd, Axis Capital Ltd, BofA Securities, J P Morgan India Pvt Ltd, ICICI Securities Ltd और Kotak Mahindra Capital Co Ltd.के नाम भी शामिल हैं. अधिकारी ने आगे कहा कि सेबी में एक बार पेपर दाखिल होने के बाद मर्चेंट बैंकर देश और विदेश में जनवरी तक निवेशकों के लिए रोड शो आयोजित करेंगे. इस IPO के लिए Cyril Amarchand Mangaldas को लीगल एडवाइजर नियुक्त किया गया है. सरकार का लक्ष्य अगले मार्च में ख्तम होने वाले वित्त वर्ष के पहले LIC की लिस्टंग कराने की है.

LIC में विदेशी निवेशकों को भी हिस्सा खरीदने की मंजूरी देने पर विचार-

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC में सरकार विदेशी निवेशकों को भी हिस्सा खरीदने की मंजूरी देने पर विचार करेगी. सेबी के नियमों के मुताबिक, FPI इसकी पब्लिक ऑफर में हिस्सा खरीद सकते हैं. वैसे तो LIC एक्ट में विदेशी निवेश का कोई प्रावधान नहीं है , इसलिए पब्लिक ऑफर में विदेशी निवेशकों की खरीद के लिए LIC के नियमों को सेबी के नियमों के अनुसार बनाने के लिए फेरबदल करने की जरूरत होगी. बता दें की इकोनॉमिक मामले की कैबिनेट कमेटी ने जुलाई महीने एक IPO को मजूरी दे दी थी सरकार ने शुरूआती वर्ष 2021-22  में 1.75 लाख करोड़ रुपये के विनिवेश का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है. इस लक्ष्य को हासिल करने में LIC के IPO की अहम भूमिका होगी. इस साल अब तक सरकार ने संरकारी कंपनियों और एक्सिस बैंक में SUTTI की हिस्सेदारी बेचकर 9,110 करोड़ रुपये जुटाए हैं.

यह भी पढ़े - अफगानिस्तान: काबुल में मस्जिद के पास विस्फोट, कई लोगों की मौत

First Published : 04 Oct 2021, 11:19:47 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.