logo-image

एयर इंडिया विनिवेश: सफल बोलीदाताओं को सूचना देने की तिथि 5 जनवरी तक बढ़ी

एयर इंडिया (Air India) के लिए बोली लगाने के वास्ते विभिन्न बोलीदाताओं की ओर से रुचि व्यक्त करने की समयसीमा को नहीं बढ़ाया है. एयर इंडिया के अधिग्रहण में रुचि रखने वाले निवेशकों को 14 दिसंबर के बाद 15 दिन के भीतर भौतिक रूप से बोली सौंपनी होगी.

Updated on: 11 Dec 2020, 09:01 AM

नई दिल्ली :

Air India Latest News: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (PM Narendra Modi) ने कहा कि वह एयर इंडिया (Air India) में रुचि दिखाने वाले सफल बोलीदाताओं (क्यूआईबी) को 29 दिसंबर 2020 के बजाय अब नये साल में 5 जनवरी 2021 को सूचित करेगी. सरकार ने हालांकि, राष्ट्रीय विमानन कंपनी के लिये बोली लगाने के वास्ते विभिन्न बोलीदाताओं की ओर से रुचि व्यक्त करने की समयसीमा को नहीं बढ़ाया है. एयर इंडिया के अधिग्रहण में रुचि रखने वाले निवेशकों को 14 दिसंबर के बाद 15 दिन के भीतर भौतिक रूप से बोली सौंपनी होगी. 

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज निवेश का मौका, जानिए बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

14 दिसंबर 2020 रुचि व्यक्त करने की अंतिम तिथि
14 दिसंबर 2020 रुचि व्यक्त करने की अंतिम तिथि है. सरकार के निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) ने गुरुवार को वैश्विक निवेशकों को अपनी रुचि जाहिर करने के लिये 10वां शुद्धिपत्र जारी किया है. इसमें उसने रचि जाहिर करने के दस्तावेज में 10.17 अनुच्छेद में संशोधन किया है. शुद्धिपत्र में कहा गया है कि प्राथमिक सूचना ज्ञापन (पीआईएम) के अनुच्छेद 10.17 में किये गये बदलाव के बाद रुचि लेने वाले सफल बोलीदाता को सूचना देने की तिथि को अब 5 जनवरी 2021 पढ़ा जाए. सरकार ने इस साल जनवरी में एयर इंडिया के विनिवेश की प्रक्रिया को नये सिरे से शुरू किया था. सरकार ने इस राष्ट्रीय विमानन कंपनी में अपनी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिये बोलियां आमंत्रित की हैं. 

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार IRCTC में बेचेगी 20 फीसदी हिस्सेदारी, 1,367 रुपये न्यूनतम दाम तय

इसके साथ ही एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड में भी एयर इंडिया की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी को बेचा जाएगा. एयर इंडिया एसएटीएस एयरपार्ट सविर्सिज प्रा लिमिटेड में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची जाएगी. दीपम द्वारा एयर इंडिया के लिये रुचि जाहिर करने वाले दसतावेज में 31 मार्च 2019 को एयर इंडिया पर कुल कर्ज 60,074 करोड़ रुपये बताया गया है. इसमें से इसके खरीदार को 23,286.5 करोड़ रुपये वहन करने होंगे जबकि शेष कर्ज को विशेष उद्देश्य के लिये बनाये गये एयर इंडिया एसेट होल्डिंग्स लिमिटेड को हसतांरित कर दिया जाएगा.