logo-image

BharatPe के सह-संस्थापक अशनीर ग्रोवर को लगा बड़ा झटका, सिंगापुर मध्यस्थता हारे

अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover) ने सिंगापुर इंटरनेशनल आर्ब्रिटेशन सेंटर (एसआईएसी) में मध्यस्थता याचिका दायर की थी.

Updated on: 28 Feb 2022, 12:52 PM

highlights

  • अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover) ने सिंगापुर इंटरनेशनल आर्ब्रिटेशन सेंटर में मध्यस्थता याचिका दायर की थी
  • 2.85 अरब डॉलर के मूल्यांकन और मौजूदा डॉलर-रुपये की विनिमय दर पर हिस्सेदारी करीब 1,824 करोड़ रुपये होगी 

 

नई दिल्ली:

भारतपे के (BharatPe) सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover) को बड़ा झटका देते हुए सिंगापुर में उनके खिलाफ जांच शुरू करने के लिए फिनटेक प्लेटफॉर्म के खिलाफ दायर की गई मध्यस्थता में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि उनकी मध्यस्थता आपातकालीन मध्यस्थ (ईए) को उनके खिलाफ भारतपे में चल रही शासन समीक्षा को रोकने के लिए मनाने में विफल रही. आपातकालीन मध्यस्थ ने उनकी अपील के सभी पांच आधारों को खारिज कर दिया है.

यह भी पढ़ें: आज से सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, जानिए किस दाम पर मिलेगा

ग्रोवर ने सिंगापुर इंटरनेशनल आर्ब्रिटेशन सेंटर (एसआईएसी) में मध्यस्थता याचिका दायर की थी. अपनी अपील में, ग्रोवर ने दलील दी कि जांच अवैध थी क्योंकि इसने शेयरधारक समझौते और एसोसिएशन के लेखों का उल्लंघन किया था. भारतपे ने फैसले पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की. ग्रोवर के लिए आगे की राह कांटों से भरी है क्योंकि फिनटेक प्लेटफॉर्म में शीर्ष निवेशक अपनी 8.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने और कंपनी छोड़ने के लिए उसके द्वारा मांगे गए 4,000 करोड़ रुपये देने के लिए एक इंच भी पीछे नहीं हट रहे हैं.

उनके अनुसार, ग्रोवर का मूल्यांकन जमीन पर नहीं है क्योंकि कंपनी के अनुमान के मुताबिक 6 अरब डॉलर नहीं है. 2.85 अरब डॉलर के मूल्यांकन और मौजूदा डॉलर-रुपये की विनिमय दर पर उनकी हिस्सेदारी करीब 1,824 करोड़ रुपये होगी. कंपनी में ग्रोवर के भाग्य पर फैसला होना बाकी है, फिनटेक प्लेटफॉर्म भारतपे ने उनकी पत्नी माधुरी जैन ग्रोवर को उनके कार्यकाल के दौरान कथित वित्तीय अनियमितताओं पर बर्खास्त कर दिया, जो कि करोड़ों में चलती हैं.

यह भी पढ़ें: कच्चे तेल की कीमतों में हो सकता है उछाल, 95 से 100 डॉलर प्रति बैरल रेंज में रहने की उम्मीद

एक प्रमुख प्रबंधन सलाहकार और जोखिम सलाहकार फर्म, अल्वारेज और मार्सल, अगले सप्ताह किसी समय ग्रोवर के समय के दौरान फर्म में वित्तीय अनियमितताओं में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए तैयार हैं. ग्लोबल ऑडिट फर्म पीडब्ल्यूसी को भी ग्रोवर के कार्यकाल के दौरान फिनटेक प्लेटफॉर्म के कामकाज की ऑडिटिंग में शामिल किया गया था. भारतपे के प्लेटफॉर्म पर फिलहाल 8 मिलियन मर्चेंट हैं.