logo-image

Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22: आज से सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, जानिए किस दाम पर मिलेगा

Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22: रिजर्व बैंक का कहना है कि ऑनलाइन खरीदारी करने वाले निवेशकों को गोल्ड बॉन्ड के लिए 5,059 रुपये प्रति ग्राम चुकाना होगा.

Updated on: 28 Feb 2022, 10:19 AM

highlights

  • गोल्ड बॉन्ड का दसवां राउंड 28 फरवरी से सब्सक्रिप्शन के लिए खुला
  • ऑनलाइन, डिजिटल पेमेंट करने वालों को 50 रुपये डिस्काउंट मिलेगा

मुंबई:

Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22: अगर आप सोने की खरीदारी की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका आ गया है. सरकारी स्वर्ण बॉन्ड योजना का दसवां राउंड आज सोमवार यानी 28 फरवरी से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के लिए निर्गम मूल्य को 5,109 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का कहना है कि गोल्ड बॉन्ड के दसवीं सीरीज के लिए सब्सक्रिप्शन 4 मार्च को बंद हो जाएगा. ऑनलाइन और डिजिटल पेमेंट के जरिए गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी करने वाले ग्राहकों को 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट मिलेगा.

यह भी पढ़ें: हफ्ते के पहले दिन सोने-चांदी में दिख सकती है तेजी, आज क्या रहेंगे टार्गेट

रिजर्व बैंक का कहना है कि ऑनलाइन खरीदारी करने वाले निवेशकों को गोल्ड बॉन्ड के लिए 5,059 रुपये प्रति ग्राम चुकाना होगा. बता दें कि गोल्ड बॉन्ड की नौवीं किस्त 10 जनवरी से 14 जनवरी तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुली थी और इसका निर्गम मूल्य 4,786 प्रति ग्राम तय किया गया था. गौरतलब है कि भारत सरकार की ओर से रिजर्व बैंक गोल्ड बॉन्ड जारी करता है. 

यहां से कर सकते हैं खरीदारी  
गोल्ड बॉन्ड की बिक्री स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (Stock Holding Corporation of India-SHCIL), क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (Clearing Corporation of India Limited-CCIL), चुनिंदा पोस्ट ऑफिस (Post Office), बैंकों (छोटे वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), NSE और BSE के जरिए की जाती है. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा भारत सरकार की ओर से गोल्ड बॉन्ड को जारी किए जाएंगे. निवेशक इनमें से किसी भी एक जगह से गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी कर सकते हैं.   

यह भी पढ़ें: कच्चे तेल की कीमतों में हो सकता है उछाल, 95 से 100 डॉलर प्रति बैरल रेंज में रहने की उम्मीद

गोल्ड बॉन्ड में वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) में प्रति व्यक्ति न्यूनतम निवेश एक ग्राम है, जबकि अधिकतम सीमा 500 ग्राम है. व्यक्तिगत और हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) के लिए निवेश की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम और ट्रस्टों और संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम रखी गई है.