logo-image

Adani Total Gas ने CNG-PNG के दामों में की भारी कटौती, इतना हुआ सस्ता

Adani Total Gas Ltd reduces the price of CNG and PNG : भारत में खुदरा पीएनजी-सीएनजी कारोबार में तेजी से पैर जमा रही अडाणी टोटल गैस लिमिटेड कंपनी ने बड़ी घोषणा की है. अडाणी टोटल गैस कंपनी ने अभी रात 12 से ही सीएनजी और पीएनजी से दामों में भारी कमी की घोषणा कर दी है. अब सीएनजी की कीमतों में 8.13 रुपये प्रति...

Updated on: 08 Apr 2023, 12:28 AM

highlights

  • अडाणी टोटल गैस कंपनी ने घटाए दाम
  • सीएनजी-पीएनजी के दामों में की भारी कटौती
  • आधी रात से घटी हुई कीमतें हो गईं लागू

नई दिल्ली:

Adani Total Gas Ltd reduces the price of CNG and PNG : भारत में खुदरा पीएनजी-सीएनजी कारोबार में तेजी से पैर जमा रही अडाणी टोटल गैस लिमिटेड कंपनी ने बड़ी घोषणा की है. अडाणी टोटल गैस कंपनी ने अभी रात 12 से ही सीएनजी और पीएनजी से दामों में भारी कमी की घोषणा कर दी है. अब सीएनजी की कीमतों में 8.13 रुपये प्रति किलोग्राम की कटौती की गई है, तो पीएनजी की कीमतों में 5.06 रुपये प्रति किलोग्राम की कटौती की गई है. इसका फायदा ग्राहकों को 8 अप्रैल की आधी रात 12 बजे से ही ग्राहकों को मिलना शुरु हो गया है.

भारत सरकार की घोषणा के मुताबिक उठाया कदम

बता दें कि भारत सरकार ने घोषणा की थी कि अब सीएनजी एवं पीएनजी गैसों के दाम अंतराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से होंगे. सरकार ने दामों को तय करने की मशीनरी में बदलाव कर दिया है. सरकार ने कहा था कि उसके इस कदम से सीएनजी और पीएनजी के दाम कम होंगे. इसके बाद अडाणी टोटल गैस लिमिटेड ने सरकार की नई गाइडलाइन्स के मुताबिक, सीएनजी और पीएनजी के दामों में कमीं कर दी है.

ये भी पढ़ें : Russia करेगा Anti-Satellite Missiles की तैनाती, अब स्पेस वॉर का बढ़ा खतरा

देश के इन शहरों में है अडाणी टोटल गैस की सेवा

बता दें कि अडाणी टोटल गैस लिमिटेड नाम की कंपनी देश के चुनिंदा शहरों में काम करती है. कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, अडाणी टोटल गैस लिमिटेड गुजरात के अहमदाबाद और वडोदरा, हरियाणा के फरीदाबाद और उत्तर प्रदेश के खुर्दा में डिस्ट्रीब्यूशन लाइन्स बनाकर काम कर रही है. वहीं, प्रयागराज, चंडीगढ़, एर्नाकुलम, पानीपत, दमन, धारवाड़ और उधमसिंह नगर में कंपनी जल्द ही पीएनजी एवं सीएनजी का डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क शुरू कर देगी. अभी देश की राजधानी दिल्ली समेत बड़े शहरों में ये कंपनी नहीं आई है. लेकिन इसके दाम घटाने की वजह से अन्य सरकारी एवं प्राइवेट कंपनियों पर दाम घटाने का दबाव बढ़ेगा.