News Nation Logo

Aadhar Card: UIDAI ने नई सूचना की जारी, आधार कार्ड में नहीं होगा ये बदलाव

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 21 Nov 2022, 02:23:52 PM
Aadhar Card Latest Update

Aadhar Card Latest Update (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

Aadhar Card Latest Update: आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान के लिए किया जाता है. इस डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल आप भी अपने बहुत से कामों के लिए करते होंगे. यह भी जानते होंगे की आधार कार्ड की जरूरत अब ना सिर्फ वयस्कों तक रह गई है बल्कि आपके बच्चे के लिए आधार कार्ड का होना बहुत से कामों में जरूरी है. ऐसे में अगर आपने भी अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाया है या बनवाने की योजना में हैं तो इस खबर को पढ़ना आपके लिए और भी जरूरी हो जाता है. दरअसल कई बार आधार कार्ड में  कुछ डिटेल्स बदलवाने की जरूरत पड़ती है, इसी कड़ी में यूआईडीएआई की ओर से आधार कार्ड में डीटेल्स अपडेट करवाने को लेकर एक जरूरी अपडेट शेयर की गई है. यूआईडीएआई ने अपने एक ट्वीट में  बच्चों के आधार कार्ड से जुड़ी एक महत्वपूर्ण जानकारी दी है. 

ये भी पढ़ेंः Twitter: Elon Musk कर रहे कंपनी की कायापलट! आज फिर कर्मचारियों को कर सकते हैं बाहर

आज ही  यूआईडीएआई की ओर से एक ट्वीट कर बच्चों के आधार कार्ड में बदलाव को लेकर जानकारी दी गई है. ट्वीट में कहा गया है कि एक बार बायोमैट्रिक अपडेट हो जाने के बाद किसी भी बच्चे के आधार नंबर में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जा सकता है. यानि पैरेंट्स को किसी भी तरह का बदलाव करवाना है तो बायोमैट्रिक के पहले ही करवाना होगा. वहीं साथ में बच्चे का बायोमैट्रिक मेंडेट्री होने की बात भी कही गई है. 

आपकी परेशानी का भी मिलेगा आपको समाधान

यूजर्स को किसी तरह की परेशानी ना आए या किसी भी असमंजस की स्थिति में उनके लिए हेल्पालाइन नंबर की व्यवस्था भी रहेगी. यूजर्स किसी भी परेशानी या शिकायत की स्थिति में 1947 डॉयल कर सकते हैं. बता दें यूआईडीएआई के इस नंबर पर किसी भी दिन कॉल की जा सकती है. सोमवार से शनिवार तक यूजर सुबह 7 से रात के 11 बजे तक आधार से जुड़ी किसी भी परेशानी का हल पा सकते हैं. इसके अलावा रविवार को ही इस नंबर पर कॉल की जा सकती है. हालांकि रविवार के दिन यह सुविधा केवल सुबह के 8 बजे से शाम के 5 बजे तक ही ली जा सकेगी.

First Published : 21 Nov 2022, 02:23:52 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.