News Nation Logo

Paytm के जरिए साढ़े 7 करोड़ से ज्यादा भारतीयों ने खरीदा Digital Gold

Paytm ने अब पेटीएम गोल्ड सर्विसेज को पेटीएम मनी प्लेटफॉर्म पर बढ़ा दिया है, जिससे उपयोगकर्ता किसी भी दो प्लेटफॉर्म पर डिजिटल सोना (Digital Gold) खरीद और बेच सकते हैं. यूजर अपने ऐप पर एक बार में 1 करोड़ रुपये तक का पेटीएम गोल्ड खरीद पाएंगे.

IANS | Updated on: 29 Dec 2020, 01:49:37 PM
पेटीएम (Paytm)

पेटीएम (Paytm) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

Paytm Gold Savings Plan: भारत के घरेलू डिजिटल वित्तीय सेवा प्लेटफॉर्म पेटीएम (Paytm) ने घोषणा की है कि उसने पिछले छह महीनों के दौरान डिजिटल सोने (Digital Gold) के लेनदेन में 27 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की है. इस वित्तीय वर्ष की शुरूआत के बाद से, नए उपयोगकर्ताओं में 50 फीसदी की वृद्धि हुई है और एवरेज ऑर्डर मूल्य में 60 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इसके साथ, प्लेटफॉर्म (Paytm Gold) पर कुल लेनदेन की मात्रा 5000 किलोग्राम के माइलस्टोन को पार कर गई है. कंपनी ने अब पेटीएम गोल्ड सर्विसेज को पेटीएम मनी प्लेटफॉर्म पर बढ़ा दिया है, जिससे उपयोगकर्ता किसी भी दो प्लेटफॉर्म पर डिजिटल सोना खरीद और बेच सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: क्या आपने इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल किया, बचे हैं सिर्फ तीन दिन

ऐप के जरिए 1 करोड़ रुपये तक का पेटीएम गोल्ड खरीद सकेंगे यूजर 
कंपनी ने अपने हाई-वैल्यू ट्रांजैक्शन प्रोडक्ट फीचर को लॉन्च करने की भी घोषणा की है, जिसमें यूजर अपने ऐप पर एक बार में 1 करोड़ रुपये तक का पेटीएम गोल्ड (Buy Digital Gold Online) खरीद पाएंगे. पहले, उपयोगकर्ताओं के लिए सिंगल ट्रांससेशन में केवल 2 लाख रुपये तक का सोना खरीदना संभव था, इस बदलाव के साथ, उपयोगकर्ता पूरी तरह से सहज और पारदर्शी तरीके से अधिक मात्रा में गोल्ड खरीद सकते हैं. पेटीएम ने ग्राहकों की संख्या में लगातार वृद्धि दर्ज की है और अब तक प्लेटफॉर्म पर 73 मिलियन से अधिक लोगों ने पेटीएम गोल्ड खरीदा है. इनमें से लगभग 40 फीसदी खरीददार छोटे शहरों और कस्बों से हैं, जो दर्शाता है कि अब देश भर में लोग डिजिटल सोने को एक गंभीर निवेश विकल्प के रूप में मान रहे हैं. यह इस तथ्य से और पुष्ट होता है कि इस वर्ष की अक्षय तृतीया ने पिछले वर्ष की तुलना में 2.57 प्रतिशत की बिक्री की है.

यह भी पढ़ें: प्याज एक्सपोर्ट पर लगे सभी प्रतिबंध 1 जनवरी से खत्म हो जाएंगे, जानिए क्यों

वरुण श्रीधर, सीईओ - पेटीएम मनी ने कहा, अब जब कि महामारी जारी है, पेटीएम के डिजिटल गोल्ड ने भारतीयों में अच्छा इंटरेस्ट उत्पन्न किया है जो इन्वेस्टमेंट के उद्देश्य से सोना खरीदना जारी रखना चाहते हैं, इस अनिश्चित समय के दौरान पर्सनल उपयोग और उपहार देने के लिए, लेकिन सोना खरीदने या दोस्तों और परिवार से मिलने के लिए बाहर जाने से प्रतिबंधित किया गया है। हम कॉन्फिडेंट है कि यह ट्रेंड भविष्य में भी बड़ेगा, महामारी के समाप्त होने के बाद भी, इसलिए कि गिफ्टिंग डिजिटल गोल्ड खरीदने की आसानी और इसकी वैल्यू प्राइम कमोडिटी के रूप में जानी जाती हैं. 

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: MCX पर आज सोने-चांदी में खरीदारी करें या बिकवाली, यहां जानिए

एक एकीकृत निवेश मंच के रूप में अपनी साख को ध्यान में रखते हुए, पेटीएम मनी अब उपयोगकर्ताओं को सोने की खरीद और बिक्री की अनुमति देगा, जिससे वे अपने निवेश प्लान को और नियंत्रण कर सकेंगे। डिजिटल गोल्ड नागरिकों को उनकी पसंद की राशि में खरीदारी करने का अधिकार देता है, चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो, जिससे उन्हें अपनी निवेश योजना को कैलिब्रेट करने में मदद मिलती है. इस प्रोडक्ट के लिए हमारे पास बड़ी योजनाएं हैं और निकट भविष्य में डिजिटल सोने के लिए प्रमुख प्रस्ताव और प्रचार हो सकता है. पेटीएम का डिजिटल गोल्ड 100 प्रतिशत सुरक्षित है क्योंकि यह एमएमटीसी-पीएएमपी से आता है. भारत की एमएमटीसी (भारत सरकार के उपक्रम) और स्विट्जरलैंड के प्रमुख बुलियन ब्रांड पीएएमपी एसए के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में स्थापित दुनिया की सबसे उन्नत सोने और चांदी की शोधन और खनन सुविधाओं में से एक है.

First Published : 29 Dec 2020, 01:49:37 PM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो