News Nation Logo
Banner

Onion Export Latest News: प्याज एक्सपोर्ट पर लगे सभी प्रतिबंध 1 जनवरी से खत्म हो जाएंगे, जानिए क्यों

Onion Export Latest News: राष्ट्रीय व्यापार निदेशालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, अब प्याज की किस्मों 'बेंगलोर रोज' और 'कृष्णपुरम' के निर्यात पर लगा प्रतिबंध एक जनवरी 2021 से हट जाएगा.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 29 Dec 2020, 08:23:54 AM
Onion Export Latest News

Onion Export Latest News (Photo Credit: IANS )

नई दिल्ली :

Onion Export Latest News: प्याज की सभी किस्मों पर निर्यात (Onion Export) प्रतिबंध एक जनवरी 2021 से हटा दिया जाएगा. राष्ट्रीय व्यापार निदेशालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, अब प्याज की किस्मों 'बेंगलोर रोज' और 'कृष्णपुरम' के निर्यात पर लगा प्रतिबंध एक जनवरी 2021 से हट जाएगा. सामान्य प्याज के अलावा इन किस्मों के कटे हुए प्याज या इनका पाउडर भी निर्यात किया जा सकेगा. सितंबर में केंद्र ने घरेलू कीमतों में वृद्धि के कारण प्याज के निर्यात को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया था.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: MCX पर आज सोने-चांदी में खरीदारी करें या बिकवाली, यहां जानिए

सितंबर में जारी संशोधित नीति के तहत, बेंगलोर रोज और कृष्णपुरम प्याज सहित सभी किस्मों का निर्यात प्रतिबंधित कर दिया गया था, जिसमें कटे हुए या पाउडर रूप में प्याज शामिल था. हालांकि, सरकार ने अक्टूबर में कुछ प्रतिबंधों में ढील दी थी. बता दें कि अक्टूबर 2020 में केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने प्याज के निर्यात (Onion Export) पर पाबंदी में ढील देते हुए ‘बंगलोर रोज’ और ‘कृष्णापुरम’ किस्म के प्याज के निर्यात की अनुमति दी थी. हालांकि सरकार के द्वारा इस छूट के साथ कुछ शर्तें भी जोड़ी गयी थीं. 

यह भी पढ़ें: नए साल में 63,000 रुपये के भाव तक पहुंच सकता है सोना, जानकारों ने जताया अनुमान

14 सितंबर 2020 को प्याज एक्सपोर्ट पर लगी थी पाबंदी 
प्याज के निर्यात पर 14 सितंबर 2020 को पूरी तरह पाबंदी लगा दी गयी थी ताकि घरेलू बाजार में इसकी अपूर्ति बढायी जा सके. विदेश व्यापार महानिदेशालय की एक अधिसूचना में कहा गया है कि 31 मार्च 2021 तक बंगलोर रोज और कृष्णापुरम प्याज के 10,000 टन तक के निर्यात की अनुमति दी गयी है. (इनपुट आईएएनएस)

First Published : 29 Dec 2020, 08:21:45 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.