logo-image

Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22: आ गया सस्ता सोना खरीदने का मौका, मिल रहा है भारी भरकम डिस्काउंट

Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22: इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (IBJA) की ओर से पिछले 3 कार्य दिवस में 999 प्योरिटी वाले सोने के बंद भाव के आधार पर गोल्ड बॉन्ड की कीमत तय होती है.

Updated on: 29 Nov 2021, 11:40 AM

highlights

  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को जारी करने की तारीख 7 दिसंबर 2021 तय की गई
  • ऑनलाइन खरीदारी करने वालों को 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट मिलेगा

नई दिल्ली:

Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22: सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका आ गया है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना का आठवां राउंड आज सोमवार यानी 29 नवंबर से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की आठवी सीरीज के लिए सब्सक्रिप्शन 3 दिसंबर 2021 को बंद हो जाएगा. जानकारी के मुताबिक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को जारी करने की तारीख 7 दिसंबर 2021 तय की गई है. निवेशकों को 4,791 रुपये प्रति ग्राम के हिसाब से सोना खरीदने का मौका मिल रहा है. ऑनलाइन और डिजिटल पेमेंट के जरिए गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी करने वाले ग्राहकों को 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट मिलेगा.

यह भी पढ़ें: विदेश में सबसे बड़ी डील की तैयारी में रिलायंस जियो, ब्रिटेन की इस कंपनी पर है मुकेश अंबानी की नजर

गोल्ड बॉन्ड की यहां से कर सकते हैं खरीदारी  

गोल्ड बॉन्ड की बिक्री स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (Stock Holding Corporation of India-SHCIL), क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (Clearing Corporation of India Limited-CCIL), चुनिंदा पोस्ट ऑफिस (Post Office), बैंकों (छोटे वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), NSE और BSE के जरिए की जाती है. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा भारत सरकार की ओर से गोल्ड बॉन्ड को जारी किए जाएंगे. निवेशक इनमें से किसी भी एक जगह से गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी कर सकते हैं. 

गौरतलब है कि इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (IBJA) की ओर से पिछले 3 कार्य दिवस में 999 प्योरिटी वाले सोने के बंद भाव के आधार पर गोल्ड बॉन्ड की कीमत तय होती है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की अवधि 8 साल के लिए होगी और पांचवें साल के बाद गोल्ड बॉन्ड से बाहर निकलने का विकल्प निवेशकों को मिलेगा. वित्त मंत्रालय का कहना है कि निवेशकों को ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल तरीके से भुगतान करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट दिया जाएगा. निवेशकों को गोल्ड बॉन्ड की इस योजना में निवेश करने पर ब्याज भी मिलेगा. गोल्ड बॉन्ड में वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) में प्रति व्यक्ति न्यूनतम निवेश एक ग्राम है, जबकि अधिकतम सीमा 500 ग्राम है. व्यक्तिगत और हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) के लिए निवेश की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम और ट्रस्टों और संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम रखी गई है.