logo-image

आधे से ज्यादा लोग घर लाते हैं नकली सोना, ऐसे करें असली गोल्ड की पहचान, नहीं लगेगा चूना

सोना खरीदने से पहले आप क्या जांचते हैं कि सोना असली है या नकली. ऐसा लगता है कि कई ग्राहक नहीं करते क्योंकि उन्हें पता नहीं होता कि सोना असली है या नकली, इसकी जांच कैसे करें.

Updated on: 05 Dec 2023, 06:38 AM

नई दिल्ली:

क्या आप सोना खरीदने से पहले जांचते हैं कि सोना असली है या मिलावटी? सोना में पैसा लगाने का मतलब एक तरह से पैसे की सेविंग्स है, लेकिन सवाल यह है कि क्या आप जो सोना खरीद रहे हैं वह शुद्ध सोना है? कई ग्राहक ऐसे होते हैं जो सोना खरीदने से पहले यह गलती करते हैं, जिसके कारण वे मिलावटी या नकली सोना घर ले आते हैं. तो हम आपको इस खबर के जरिए बताएंगे कि असली सोने की परख कैसे की जाती है. अगर आपकी जानकारी सटीक हो गई तो अब से आप निश्चित तौर पर शुद्ध सोना ही घर लाएंगे.

ये भी पढ़ें- 'डिस्कार्ड फैसिलिटी' से ITR फाइल करने वाले टैक्सपेयर्स को मिलेगी बड़ी राहत, जानिए क्या है ये सुविधा?

सोना खरीदने से पहले ये काम जरुर करें

सोना खरीदने के समय असली सोने को पहचानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि बाजार में कई बार नकली सोना भी मिलता है. यहां कुछ टिप्स हैं जो आपको असली सोने की पहचान में मदद कर सकती हैं. तो आपको सबसे पहले सोना का हॉलमार्क चेकर करना चाहिए. असली सोने पर हॉलमार्क होता है जो सोने की पुष्टि करता है. यदि आप सोने की ज्वेलरी चीज खरीद रहे हैं, तो उस पर हॉलमार्क होना चाहिए जो सोने की गुणवत्ता और मूल्य की पुष्टि करता है. इसके बाद नंबर आता है कैरेट मार्किंग की. सोने की पुष्टि के लिए कैरेट संख्या महत्वपूर्ण है. असली सोने पर कैरेट संख्या के साथ मार्किंग होती है, जो सोने की मात्रा और गुणवत्ता को दर्शाती है.अगर आप सोना दूसरे स्थान से खरीद रहे हैं, तो दुकानदार जाने माने और भरोसेमंद दुकानों से ही खरीदें.

ये भी पढ़ें- सोने की कीमत में मामूली गिरावट, चांदी 77000 के पार

कई कैरेट के सोने आते हैं

असली सोने का वजन नकली सोने से अधिक होता है. आप एक छोटी सी तराजू पर सोने को रखकर उसका वजन जांच सकते हैं.साथ ही सोना विभिन्न किस्मों में आता है, जैसे कि 24 कैरेट, 22 कैरेट, और इसी तरह की अन्य किस्में. आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सही किस्म का सोना चयन करना चाहिए. अगर संभावना है, तो आप दुकानदार से सोने की गारंटी या सर्टिफिकेट की मांग कर सकते हैं जो इसकी मान्यता प्रदान करता है. आपको बता दें कि ये सोना खरीदने के कुछ टिप्स हो सकते हैं, जो खबर में बताया गया है लेकिन आखिर में आपकी विवेक पर सारी चीजों पर निर्भर करता है.