logo-image

Gold Silver Rate Today 4 Nov 2020: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का सोने-चांदी पर पड़ेगा बड़ा असर, जानें आज की टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

Gold Silver Rate Today 4 Nov 2020: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव परिणाम को लेकर लगाए जा रहे कयास, डॉलर इंडेक्स में गिरावट, अमेरिका और यूरोपीय यूनियन में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से मंगलवार को विदेशी बाजार में सोना-चांदी मजबूती के साथ बंद हुए थे.

Updated on: 04 Nov 2020, 07:58 AM

मुंबई:

Gold Silver Rate Today 4 Nov 2020: बीते सत्र में विदेशी बाजार में सोने ने 1,900 डॉलर प्रति औंस के लेवल को पार कर लिया. विदेशी बाजार में सोने (Gold Silver Price Today) में लगातार तीसरे दिन तेजी दर्ज की गई. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव परिणाम को लेकर लगाए जा रहे कयास, डॉलर इंडेक्स में गिरावट, अमेरिका और यूरोपीय यूनियन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से मंगलवार को विदेशी बाजार में सोना-चांदी (MCX Free Gold Silver Trading Calls) मजबूती के साथ बंद हुए थे. 

यह भी पढ़ें: GST कर्ज का स्तर ‘उचित’ रखने की जरूरत, नहीं तो ऐसे बढ़ेगा ब्याज का बोझ

सर्वेक्षणों में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन (Joe Biden) की जीत का अनुमान लगाया जा रहा है जिसकी वजह से मंगलवार को विदेशी बाजार में सोने में मजबूती दर्ज की गई. आज के कारोबार में सोने-चांदी (Live Gold Silver Rate) में ट्रेडिंग के लिए क्या रणनीति बनानी चाहिए. इसपर देश के दिग्गज जानकारों की राय जानने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट में लोन मोरेटोरियम मामले की सुनवाई 5 नवंबर के लिए टली

 
सोने-चांदी पर जानकारों का नजरिया

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में सोना दिसंबर वायदा में 51,600 रुपये के भाव पर बिकवाली करके 51,250-51,100 रुपये का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. सोने के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 51,900 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. चांदी दिसंबर वायदा में 62,100-61,500 रुपये के लक्ष्य के लिए 62,700 रुपये के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. चांदी के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 63,200 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. 

पृथ्वी फिनमार्ट प्राइवेट लिमिटेड (Prithvi Finmart Pvt Ltd) के डायरेक्टर (कमोडिटी एंड करेंसी) मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक आज के सत्र में सोने-चांदी में भारी उठापटक देखने को मिल सकती है. मनोज कहते हैं कि आज के सत्र में सोने-चांदी में ज्यादा मात्रा में ट्रेडिंग से बचना चाहिए और अगर करें तो भी स्टॉपलॉस के साथ जरूर ट्रेडिंग करें.  

यह भी पढ़ें: फ्रेंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड की 6 बंद योजनाओं को मिले 438 करोड़ रुपये

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक इंट्राडे में MCX पर सोना दिसंबर वायदा में 51,300 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 51,800 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. सोने के इस सौदे के लिए 51,050 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. चांदी दिसंबर वायदा में 63,600 रुपये के लक्ष्य के लिए 62,300 रुपये के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. चांदी दिसंबर वायदा में 61,700 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. 

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज के कारोबार में MCX पर सोना दिसंबर वायदा में 52,100 रुपये के लक्ष्य के लिए 51,500 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. सोने के इस सौदे के लिए 51,200 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए. चांदी दिसंबर वायदा में 62,300 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 63,500 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. चांदी के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 61,800 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

कार्वी कॉमट्रेड (Karvy Comtrade) के हेड रिसर्च वीरेश हीरेमथ के मुताबिक इंट्राडे में MCX पर सोना दिसंबर वायदा में 51,800 रुपये के लक्ष्य के लिए 51,500 रुपये के भाव पर खरीदारी कर सकते हैं. सोने के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 51,350 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. चांदी दिसंबर वायदा में 62,400 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 63,000 रुपये का लक्ष्य हासिल कर सकते हैं. चांदी के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 62,100 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में निवेश की इच्छा रखने वालों के लिए आई बड़ी खबर, जानिए क्या

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का newsnationtv.com से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)