News Nation Logo

Gold Silver Price Today: अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज से चमकी पीली धातु, 1 फीसदी चढ़ा MCX पर सोना

Gold Silver Price Today: अहमदाबाद के कारोबारी और जेम्स एंड ज्वेलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रेसीडेंट शांतिभाई पटेल की मानें तो सोने और चांदी में आई मौजूदा तेजी से देश के सर्राफा बाजार में हाजिर मांग में थोड़ी कमजोरी आ सकती है.

IANS | Updated on: 21 Dec 2020, 12:03:32 PM
Gold Silver Price Today

Gold Silver Price Today (Photo Credit: newsnation)

मुंबई :

Gold Silver Price Today: अमेरिका में कोरोना महामारी (Coronavirus) से मिल रही चुनौतियों से निपटने के लिए 900 अरब डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज पर रिपब्लिकन और डेमोक्रेट के बीच सहमति बनने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पीली धातु की चमक बढ़ गई. वैश्विक बाजार से मिले मजबूत संकेतों से भारतीय वायदा बाजार एमसीएक्स पर आरंभिक कारोबार के दौरान सोने में एक फीसदी से ज्यादा की तेजी आई और चांदी तीन फीसदी से ज्यादा उछली. 

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार शिपिंग कॉरपोरेशन में हिस्सा बिक्री के लिए जल्द उठा सकती है बड़ा कदम

कैसा चल रहा है सोने-चांदी का कारोबार

सोमवार सुबह 9.14 बजे मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने के फरवरी एक्सपायरी अनुबंध में बीत सत्र से 531 रुपये यानी 1.06 फीसदी की तेजी के साथ 50,835 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव 50,837 रुपये तक चढ़ा जोकि 17 नवंबर के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है जबकि सोने का भाव 51,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक चढ़ा था. एमसीएक्स पर सोने के भाव का सर्वाधिक ऊंचा स्तर 56,191 रुपये प्रति 10 ग्राम है जो इसी साल सात अगस्त को था. एमसीएक्स पर चांदी के मार्च अनुबंध में बीते सत्र से 2,320 रुपये यानी 3.42 फीसदी की तेजी के साथ 70,227 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले चांदी का भाव कारोबार के दौरान 70,299 रुपये प्रति किलो तक उछला. चांदी का भाव एमसीक्स पर चार महीने के ऊंचे स्तर पर है. एमसीएक्स पर सात अगस्त को चांदी का भाव सर्वाधिक ऊंचा स्तर 77,949 रुपये प्रति किलो तक चढ़ा था. 

यह भी पढ़ें: अगर आपका अकाउंट Dena Bank और Vijaya Bank में है तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए

क्या कहते हैं बाजार के जानकार

अहमदाबाद के कारोबारी और जेम्स एंड ज्वेलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रेसीडेंट शांतिभाई पटेल की मानें तो सोने और चांदी में आई मौजूदा तेजी से देश के सर्राफा बाजार में हाजिर मांग में थोड़ी कमजोरी आ सकती है. उन्होंने कहा कि हालांकि यह तेजी अभी बनी रहेगी लेकिन आभूषणों के खरीदार भाव टूटने का इंतजार कर सकते हैं. अंतर्राष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स पर सोने के फरवरी अनुबंध में बीते सत्र से 18.75 डॉलर यानी 0.99 फीसदी की तेजी के साथ 1,907.65 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था.

यह भी पढ़ें: जानिए क्यों मुश्किल लग रहा है इस साल एयर इंडिया (Air India) का निजीकरण

बाजार के जानकार बताते हैं कि प्रोत्साहन पैकेज और कोरोना के बढ़ते प्रकोप से सोने में तेजी बनी रहेगी. बता दें कि कोरोना काल में सात अगस्त को कॉमेक्स पर सोने का भाव 2,089.20 डॉलर प्रति औंस तक चढ़ा था जोकि ऐतिहासिक ऊंचा स्तर है. कॉमेक्स पर सोमवार को चांदी के मार्च अनुबंध में बीते सत्र से 4.45 फीसदी की तेजी के साथ 27.19 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था.

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता भी कहते हैं कि सोने में अभी तेजी बनी रहेगी, लेकिन घरेलू बाजार में 56,000 का जो ऊंचा स्तर है वहां तक फिलहाल जाने की उम्मीद नहीं दिखती है, लेकिन, कोरोना के कहर और अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज से सोने और चांदी में सपोर्ट बना रहेगा. अमेरिका में 900 अरब डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज से जुड़े बिल पर प्रतिनिधि सभा और सीनेट में वोटिंग होगी. हालांकि रिपब्लिकन और डेमोक्रेट के बीच इस पर सहमति बन गई है.

यह भी पढ़ें: अप्रैल-नवंबर के दौरान 40 फीसदी घट गया गोल्ड इंपोर्ट, जानिए क्या रही वजह

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया कहते हैं कि यह प्रोत्साहन पैकेज सोने और चांदी के लिए सकारात्मक है क्योंकि नकदी आने से सोने में निवेश मांग बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि कोरोना के नये वायरस के प्रसार से पैदा हुई चिंता और बगदाद में अमेरिकी दूतावास को निशाना बनाते हुए रॉकेट से किए गए हमले से पैदा हुए भूराजनीतिक तनाव से भी सोने और चांदी की तेजी को सपोर्ट मिल रहा है. हालांकि उनका कहना है कि घरेलू बाजार में 56,000 के उपर सोने का भाव फिलहाल जाता नहीं दिख रहा है, लेकिन मार्च तक सोना नई बुलंदी को छू सकता है.

First Published : 21 Dec 2020, 12:01:28 PM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.