logo-image

Gold Silver Price Today: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के संभावित नतीजों से महंगे हो गए सोना-चांदी

Gold Silver Price Today: कमोडिटी बाजार के जानकार बताते हैं कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के संभावित नतीजे के बाद कोरोना महामारी (Coronavirus Epidemic) से निपटने के लिए बड़े राहत पैकेज की उम्मीदों से महंगी धातुओं में तेजी लौटी है.

Updated on: 05 Nov 2020, 03:50 PM

मुंबई:

Gold Silver Price Today: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (2020 US Presidential Elections) के नतीजे अभी घोषित नहीं हुए हैं, लेकिन चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के पक्ष में नतीजे आने की संभावना से सोने-चांदी (Today Gold Silver News) के दाम में गुरुवार को तेजी लौटी. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आई तेजी से भारतीय वायदा बाजार में सोने (Gold Rate Today) का भाव एक फीसदी से ज्यादा चढ़ा जबकि चांदी दो फीसदी से ज्यादा उछली. कमोडिटी बाजार के जानकार बताते हैं कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के संभावित नतीजे के बाद कोरोना महामारी (Coronavirus Epidemic) से निपटने के लिए बड़े राहत पैकेज की उम्मीदों से महंगी धातुओं में तेजी लौटी है.

यह भी पढ़ें: सैट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील करेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज, जानिए क्या था मामला

अमेरिका जल्द ला सकता है राहत पैकेज: अजय केडिया
केडिया एडवाइजरी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया ने कहा कि चुनाव से पहले कोविड-19 राहत पैकेज लाने की कोशिश की गई थी, लेकिन वह हो नहीं पाया, लेकिन चुनाव के नतीजे आने के बाद जो भी नए राष्ट्रपति होंगे वह राहत पैकेज लाना चाहेंगे. उन्होंने कोरोना के मामले को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन की ताजा रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि अमेरिका जल्द राहत पैकेज लाना चाहेगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में कोरोना के 47,362,304 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 1,211,986 संक्रमितों की मौत हो चुकी है. 

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

देश के सबसे बड़े वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर गुरुवार को दोपहर 13.40 बजे सोने के दिसंबर वायदा अनुबंध में बीते सत्र से 562 रुपये यानी 1.11 फीसदी की तेजी के साथ 51,382 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले सोने का भाव 51,390 रुपये तक उछला. वहीं, चादी के दिसंबर अनुबंध में बीते सत्र से 1,334 रुपये यानी 2.17 प्रतिशत की तेजी के साथ 62,723 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले चांदी का भाव एमसीएक्स पर 62,788 रुपये प्रति किलो तक चढ़ा. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के दिसंबर अनुबंध में बीते सत्र से 16.10 डॉलर यानी 0.85 फीसदी की तेजी के साथ 1,912.30 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले सोना कॉमेक्स कारोबार के दौरान 1,914.60 डॉलर प्रति औंस तक चढ़ा. वहीं, कॉमेक्स पर चांदी के दिसंबर अनुबंध में बीते सत्र से 2.03 फीसदी की उछाल के साथ 24.28 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था, जबकि इससे पहले चांदी 23.47 डॉलर प्रति औंस तक उछली.

यह भी पढ़ें: पर्याप्त भंडार के बावजूद आलू कीमतों में उछाल की वजह तलाश रहे हैं इस राज्य के व्यापाारी

धनतेरस और शादियों के सीजन में बढ़ेगी सोने-चांदी की मांग
जेम एंड ज्वेलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया (जीजेटीसीआई) के प्रेसीडेंट शांतिभाई पटेल ने कहा कि आगे धनतेरस का त्योहार है, जिसमें देश में सबसे ज्यादा सोने और चांदी की खरीदारी होती है, उसके बाद शादी का त्योहार भी शुरू होने वाला है. कारोबारी बताते हैं महंगी धातुओं में तेजी से त्योहारी सीजन में निवेशकों का मनोबल ऊंचा होगा और वे सोने-चांदी में निवेश के प्रति उत्साहित होंगे. उधर, डॉलर में फिर कमजोरी आई है, जिससे सोने को सपोर्ट मिलता है. दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक डॉलर इंडेक्स बीते सत्र से 0.12 फीसदी की कमजोरी के साथ 93.29 पर बना हुआ था.