logo-image

जरूरत के सामने फीकी है सोने की बढ़ती कीमत, जानें बजट में क्या रहा?

Gold Silver Price Today : जैसे पेट्रोल और डीजल आधुनिक मानव के लिए ऐसी जरूरत बन गए हैं, जिनके बिना तो एक बार जिंदगी ही थमने के कगार पर आ जाए. ऐसा ही कुछ सोने के साथ भी है और हजारों सालों से है.

Updated on: 01 Feb 2023, 03:46 PM

नई दिल्ली:

Gold Silver Price Today : जैसे पेट्रोल और डीजल आधुनिक मानव के लिए ऐसी जरूरत बन गए हैं, जिनके बिना तो एक बार जिंदगी ही थमने के कगार पर आ जाए. ऐसा ही कुछ सोने के साथ भी है और हजारों सालों से है. पेट्रोल-डीजल के रेट भले ही सातवें आसमान पर हो, लेकिन उसके बिना इंसान एक कदम भी नहीं चल सकता है. एक तरफ लोग ईंधन की बढ़ती कीमतों का रोना रोते हैं तो दूसरी तरफ अपने ऐशो आराम के लिए बड़ी-बड़ी गाड़ियों में पेट्रोल-डीजल भरकर उड़ान भरते रहते हैं. वैसा ही लगाव लोगों का सोने के साथ भी है... 

यह भी पढ़ें : बजट आकांक्षी समाज, गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग के सपनों को पूरा करेगा: PM

शादी-विवाह हो या कोई अन्य समारोह, बिना सोने के आभूषण के सब अधूरे लगते हैं. इंसान के सामने कीमत की मायने नहीं है. लोग अपनी जरूरत के हिसाब से सोना खरीदता है, उस समय वह कीमत नहीं देखता है. जैसे अगर आम आदमी को सोना खरीदना होता है तो वो चाहे जितना महंगा हो जाए उसे खरीद ही लेता है और जब नहीं खरीदना होना होता है तो चाहे जितना महंगा और सस्ता हो, कीमत मायने नहीं रखती है... 

आम आदमी हो या अमीर आदमी हो, सबको सोना पसंद है. महिलाओं का गहना है सोना. गोल्ड की कीमत चाहे जितनी हो, लेकिन लोग जरूरतों के अनुसार सोने की खरीदारी करते रहते हैं. सोने की चमक अभी ही नहीं बढ़ी है, जबकि पुराने जमाने में भी राजा-महाराज सोने से बनी चीजों को अपने पास रखते थे.  

यह भी पढ़ें : MS Dhoni की मैदान पर हुई वापसी, अब होगा असली खेल, VIDEO

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को संसद में बजट 2023 पेश किया. मोदी सरकार ने सोने-चांदी महंगे कर दिए हैं, जबकि हीरे के आभूषण सस्ते कर दिए हैं. देश में पहले से ही सोने के दाम सातवें आसमान पर हैं. बजट के बाद तो अब गोल्ड की कीमतों में और भी उछाल देखने को मिल सकता है. इससे आम आदमी की कमर भले टूट रही हो, लेकिन उसकी जरूरत भी बहुत बड़ी है. शादी-विवाह से लेकर कई जगहों पर इसकी खरीदारी अनिवार्य मानी जाती है.