logo-image

बगैर हॉलमार्क वाली Gold Jewellery की शुद्धता की जांच करा सकेंगे ग्राहक

Gold Jewellery Purity Check: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक अनिवार्य हॉलमार्किंग को सफलतापूर्वक लागू कर दिया गया है.

Updated on: 14 Mar 2022, 09:15 AM

highlights

  • सोने के चार ज्वैलरी की जांच का शुल्क 200 रुपये रखा गया है
  • 5 या ज्यादा ज्वैलरी की जांच के लिए शुल्क 45 रुपये प्रति यूनिट

मुंबई:

Gold Jewellery Purity Check: बगैर हॉलमार्क वाली सोने की ज्वैलरी (Gold Hallmarking) की शुद्धता जांचने को लेकर एक नया अपडेट आया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्राहक अब भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) से मान्यता-प्राप्त जांच सुविधाओं में बगैर हॉलमार्क वाली सोने की ज्वैलरी (Gold Jewellery) की शुद्धता की जांच करा सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोने के चार ज्वैलरी की जांच का शुल्क 200 रुपये रखा गया है. वहीं 5 या फिर उससे ज्यादा ज्वैलरी की जांच के लिए शुल्क 45 रुपये प्रति यूनिट है.

यह भी पढ़ें: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोने-चांदी में क्या रणनीति बनाएं निवेशक? जानिए यहां

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक अनिवार्य हॉलमार्किंग को सफलतापूर्वक लागू कर दिया गया है. इसके तहत रोजाना 3 लाख सोने की वस्तुओं को HUID (हॉलमार्क विशिष्ट पहचान) के साथ प्रमाणित किया जा रहा है. वहीं अब बीआईएस के द्वारा अब आम उपभोक्ता के लिए बीआईएस से मान्यता-प्राप्त एसेइंग एंड हॉलमार्किंग सेंटर (एएचसी) में से किसी में भी बगैर हॉलमार्क वाली सोने की ज्वैलरी की शुद्धता की जांच कराने की अनुमति देने का प्रावधान किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: 6 करोड़ कर्मियों को झटका, अब पहले से कम मिलेगा PF पर ब्याज दर  

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जांच रिपोर्ट से ग्राहक अपनी ज्वैलरी की शुद्धता के बारे में आश्वस्त होंगे. साथ ही ज्वैलरी की बिक्री करते समय उनके लिए यह उपयोगी भी सिद्ध होगा.