logo-image

6 करोड़ कर्मियों को झटका, अब पहले से कम मिलेगा PF पर ब्याज दर  

इस फैसले से लगभग 6 करोड़ सक्रिय ईपीएफओ ग्राहकों के लिए एक बड़ा झटका है जिनके लिए भविष्य निधि अक्सर सेवानिवृत्ति के लिए धन बचाने का एकमात्र तरीका है.

Updated on: 12 Mar 2022, 02:21 PM

नई दिल्ली:

EPFO cuts interest rate : पीएफ खाता धारकों को बड़ा झटका लगा है. पीएफ के लिए जमा पैसे पर मिलने वाला ब्याज घटा दिया गया है. वित्त वर्ष 2021-22 के लिए ईपीएफओ (EPFO) के पास जमा फंड पर मिलने वाला ब्याज पिछले 40 साल में सबसे कम होगा. ईपीएफओ (EPFO) की बैठक में पीएफ की ब्याज दर (PF Interest Rate) घटाने का फैसला किया गया है. पहले यह 8.5 फीसदी था, जो अब 8.1 फीसदी कर दिया गया है. पिछले वर्ष (2020-21) यह ब्याज दर को 8.5 प्रतिशत पर स्थिर रखा गया था, लेकिन शनिवार को इसे संशोधित कर 8.1 कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें : IPO News Latest: LIC के बाद आएगा इस कंपनी का IPO, बंपर कमाई का होगा मौका

इस फैसले से लगभग 6 करोड़ सक्रिय ईपीएफओ ग्राहकों के लिए एक बड़ा झटका है जिनके लिए भविष्य निधि अक्सर सेवानिवृत्ति के लिए धन बचाने का एकमात्र तरीका है. कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम, 1952 के तहत भविष्य निधि बचत अनिवार्य है. श्रम मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि यह 1977-78 के बाद से सबसे कम दर है, जब यह 8 प्रतिशत थी. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EFFO) के करीब छह करोड़ ग्राहक हैं. ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया है जो गुवाहाटी में हुई थी. बोर्ड की सिफारिश जल्द ही वित्त मंत्रालय को भेजी जाएगी. वर्ष 2020-21 में ब्याज दर 8.5 फीसदी थी.