logo-image

20 लाख करोड़ रुपये कहां और कैसे खर्च होंगे, आज बताएंगी वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार रात को देश को संबोधित करते हुए 20 लाख करोड़ रुपये के कोरोना राहत पैकेज (Corona Relief Package) का ऐलान किया. उन्‍होंने कहा कि इस पैकेज से अर्थव्यवस्था की गाड़ी पटरी पर दौड़ने लगेगी.

Updated on: 13 May 2020, 07:04 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार रात को देश को संबोधित करते हुए 20 लाख करोड़ रुपये के कोरोना राहत पैकेज (Corona Relief Package) का ऐलान किया. उन्‍होंने कहा कि इस पैकेज से अर्थव्यवस्था की गाड़ी पटरी पर दौड़ने लगेगी. 20 लाख करोड़ रुपये में से कितना किस सेक्‍टर पर खर्च होगा, वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (NIrmala Sitharaman) आज से क्रमवार इसका ऐलान करेंगी. पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से घोषित किए गए 20 लाख करोड़ का राहत पैकेज अब तक का सबसे बड़ा पैकेज बताया जा रहा है. यह पैकेज देश के जीडीपी का करीब 10 फीसदी होगा. पीएम मोदी ने कहा, इस पैकेज के जरिए देश के विभिन्न वर्गों और आर्थिक कड़ियों को जोड़ने में बल मिलेगा. 2020 में यह पैकेज देश की विकास यात्रा को आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा.

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी बोले- आज भारत माता रो रही, देश के करोड़ों बेटे-बेटियां सड़कों पर हैं... 

राहत पैकेज का ऐलान करने के साथ ही प्रधानमंत्री ने देशवासियों को आत्‍मनिर्भर बनने की अपील की. उन्‍होंने कहा, अब भारतीयों को लोकल पर फोकस करना होगा. घरेलू कंपनियों को बढ़ावा देना होगा, तभी भारत आत्मनिर्भर बन पाएगा. पीएम मोदी ने डिमांड सप्लाई की क्षमता का पूरी तरह से इस्तेमाल किए जाने की जरूरत पर बल दिया. पीएम मोदी बोले, आत्मनिर्भरता के लिए 5 स्तंभ हैं. पहला- इकोनॉमी, इंफ्रास्ट्रक्चर, दूसरा टेक्नोलॉजी आधारित सिस्टम, तीसरा हमारी जनसंख्या, चौथा विविधता और पांचवां भारत में डिमांड, सप्लाई पर फोकस. उन्होंने कहा कि यह पैकेज मध्यम वर्ग और उद्योग जगत के लिए भी है.

आर्थिक पैकेज के बारे में पीएम मोदी ने कहा, यह हमारे देश के मध्यम वर्ग के लिए है, जो ईमानदारी से टैक्स देता है, देश के विकास में अपना योगदान देता है. आत्मनिर्भरता, आत्मबल और आत्मविश्वास से ही संभव है. आत्मनिर्भरता, ग्लोबल सप्लाई चेन में कड़ी स्पर्धा के लिए भी देश को तैयार करती है. हमारे जो रेहड़ी, ठेला लगाने वाले भाई-बहन हैं, जो श्रमिक साथी हैं, उन्होंने इस दौरान बहुत कष्ट झेले हैं, त्याग किए हैं, और अब हमारा कर्तव्य है कि उन्हें ताकतवर बनाया जाए.

यह भी पढ़ें : 'जन धन, आधार और मोबाइल के जरिए गरीबों और किसानों के खाते में पहुंचे पैसे'

प्रधानमंत्री ने कहा, निम्‍न तबके के आर्थिक हितों के लिए बड़े कदम उठाने का वक्‍त आ गया है. आज से हर भारतवासी को अपने लोकल के लिए 'वोकल' बनना है, न सिर्फ लोकल Products खरीदने हैं, बल्कि उनका गर्व से प्रचार भी करना है. मुझे पूरा विश्वास है कि हमारा देश ऐसा कर सकता है.

लॉकडाउन के बारे में पीएम मोदी ने कहा, लॉकडाउन का चौथा चरण पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा, नए नियमों वाला होगा. राज्यों से हमें जो सुझाव मिल रहे हैं और उनके आधार पर लॉकडाउन 4 लागू किया जाएगा. लॉकडाउन 4.0 के बारे में 18 मई से पहले जानकारी दे दी जाएगी.