News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को लेकर कही ये बड़ी बात

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने कहा कि टीकाकरण की गति अब धीमी हो गई है और वायरस के नए उपभेदों का खतरा बना हुआ है. टीकाकरण की निरंतर प्रगति अधिक सामान्य आर्थिक स्थितियों में वापसी के पक्ष का समर्थन करेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 22 Jun 2021, 11:41:21 AM
US Federal Reserve Chairman Jerome Powell

US Federal Reserve Chairman Jerome Powell (Photo Credit: IANS )

highlights

  • टीकाकरण की गति धीमी हो गई है और वायरस के नए उपभेदों का खतरा बना हुआ है: जेरोम पॉवेल
  • टीकाकरण की निरंतर प्रगति अधिक सामान्य आर्थिक स्थितियों में वापसी के पक्ष का समर्थन करेगी

वॉशिंगटन :  

Coronavirus (Covid-19): अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल (US Federal Reserve Chairman Jerome Powell) ने कहा है कि कोविड-19 महामारी (Corona Pandemic) अमेरिकी आर्थिक दृष्टिकोण के लिए जोखिम बन रही है क्योंकि टीकाकरण की गति इस बीच धीमी हो गई है. सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोनावायरस पर हाउस सिलेक्ट उपसमिति के समक्ष मंगलवार की सुनवाई के लिए तैयार की गई फेड की वेबसाइट पर जारी लिखित बयान में पॉवेल ने सोमवार दोपहर को कहा, "टीकाकरण की प्रगति ने कोविड-19 के प्रसार को सीमित कर दिया है और यह संभवत: अर्थव्यवस्था पर सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट के प्रभावों को कम करना जारी रखेगा.

यह भी पढ़ें: How To Become A Crorepati: सिर्फ 35 रुपये रोज बचाकर बन जाएंगे करोड़पति, जानिए कैसे

उन्होंने आगे कहा, "हालांकि, टीकाकरण की गति अब धीमी हो गई है और वायरस के नए उपभेदों का खतरा बना हुआ है. टीकाकरण की निरंतर प्रगति अधिक सामान्य आर्थिक स्थितियों में वापसी के पक्ष का समर्थन करेगी. सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों की चेतावनी के बाद कि अत्यधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण अमेरिका के लिए खतरा बना हुआ है और इसका जोखिम विशेष रूप से सबसे कम टीकाकरण संख्या वाले राज्यों में है, पॉवेल का यह बयान सामने आया है. 

आर्थिक भूमंडलीकरण को आगे बढ़ाएगा चीन

21 जून को पेइचिंग में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में चीन के कई अधिकारियों ने हाल में जारी किए गए हाईनान मुक्त व्यापार बंदरगाह कानून पर ठोस प्रकाश डाला और एक स्पष्ट संकेत जारी किया कि चीन दृढ़ता से खुलेपन का विस्तार करेगा और आर्थिक भूमंडलीकरण को आगे बढ़ाएगा. 2020 के 1 जून को हाईनान मुक्त व्यापार बंदरगाह का निर्माण शुरू हुआ. आंकड़े बताते हैं कि 2020 में हाईनान में कार्गो के आयात-निर्यात की कुल रकम 93.51 अरब युआन तक पहुंची, जो देश की औसत वृद्धि दर से 1.2 प्रतिशत अधिक रही. 2020 में हाईनान ने करीब 3 अरब डॉलर की विदेशी पूंजी का इस्तेमाल किया, जबकि 2021 की पहली तिमाही में यह मात्रा 56 करोड़ डॉलर थी, जो साल-दर-साल 4.3 गुना बढ़ी.

हाईनान मुक्त व्यापार बंदरगाह कानून बनाने से हाईनान में उच्चस्तरीय खुलेपन के लिए सैद्धांतिक और बुनियादी कानूनी गारंटी दी गई है। व्यापार, निवेश की स्वतंत्रता हाईनान मुक्त व्यापार बंदरगाह के निर्माण की प्राथमिकता है. कानूनी प्रशासन सबसे अच्छा व्यापार माहौल है. हाईनान में इस कानून के जारी होने के बाद हाईनान में और आकर्षक व्यापार माहौल तैयार किया जाएगा. साथ ही विदेशी कारोबारों के हाईनान में व्यापार करने के संकल्प और विश्वास को भी मजबूत किया जाएगा. -इनपुट आईएएनएस

First Published : 22 Jun 2021, 11:37:38 AM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.