logo-image

सिर्फ 35 रुपये रोज बचाकर बन जाएंगे करोड़पति, जानिए कैसे

How To Become Crorepati: जानकार कहते हैं कि लॉन्ग टर्म में इक्विटी म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से करोड़पति बनने का सपना हासिल किया जा सकता है.

Updated on: 21 Jun 2021, 04:11 PM

highlights

  • लॉन्ग टर्म में सालाना औसतन 12 फीसदी की दर से रिटर्न मानकर चलें तो करोड़पति बना जा सकता है
  • लॉन्ग टर्म में इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश से करोड़पति बनने का सपना हासिल किया जा सकता है 

नई दिल्ली:

How To Become A Crorepati: कोरोना काल में बहुत से लोगों की जीवनभर की जमा पूंजी इलाज और दूसरी चीजों में खर्च हो गई. हालांकि अगर कोई भी व्यक्ति थोड़ी बहुत बचत रोज करे तो वह लंबे समय में एक अच्छी खासी पूंजी भी इकट्ठा कर सकता है. अक्सर देखा गया है कि बहुत से लोग करोड़पति बनने का सपना देखा करते हैं. हालांकि किसी भी व्यक्ति के लिए करोड़पति के सपने को पूरा करना आसान नहीं है लेकिन अगर कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए और निवेश की सही रणनीति बनाई जाए तो इस सपने को साकार भी किया जा सकता है. जानकारों का कहना है कि अगर कोई युवा 20 साल की उम्र में नौकरी शुरू करता है तो वह 60 साल में रिटायर होने पर आसानी से करोड़पति बन सकता है. 

यह भी पढ़ें: मंथली EMI पर मिल रहा है 1 करोड़ रुपये का Health Insurance, जानिए क्या हैं फायदे

ऐसे कर सकते हैं निवेश की शुरुआत 
जानकार कहते हैं कि लॉन्ग टर्म में इक्विटी म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से करोड़पति बनने का सपना हासिल किया जा सकता है. इसके लिए निवेशक रोजाना 35 रुपये बचाकर करोड़पति बनने के लक्ष्य को हासिल कर सकता है. उनका कहना है कि शेयर बाजार में जब भी बड़ा करेक्शन आए तो उन स्तरों से SIP की शुरुआत कर देनी चाहिए. साथ ही नौकरी के शुरुआती दिनों से डाइवर्सिफाइड इक्विटी म्यूचुअल फंड्स (Diversified Equity Mutual Funds) में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश भी फायदेमंद होता है. लॉन्ग टर्म में सालाना औसतन 12 फीसदी की दर से रिटर्न को मानकर चलें तो करोड़पति बना जा सकता है. हालांकि इसके निवेशक को रोजाना सिर्फ 35 रुपये यानि हर महीने करीब 1,050 रुपये की बचत शुरू करनी होगी.
 
कम उम्र के साथ-साथ ज्यादा उम्र के लोग भी बन सकते हैं करोड़पति
जानकारों का कहना है कि मान लीजिए 20 साल की उम्र में नौकरी शुरू करने वाला व्यक्ति 60 साल में रिटायर होना चाहता है तो उसे हर महीने 1,050 रुपये का निवेश करना होगा. वो 12 फीसदी के चक्रवृद्धि ब्याज की दर से 1 करोड़ रुपये से अधिक हासिल कर लेगा. जानकार कहते हैं कि छोटी उम्र वालों के साथ-साथ अधिक उम्र वाले निवेशक भी करोड़पति बन सकते हैं, हालांकि इसके लिए उन्हें भी कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा. उदाहरण के लिए मान लीजिए कि 35 साल की उम्र में नौकरी शुरू करने वाला निवेशक 60 साल में रिटायर होने पर करोड़पति बनना चाहता है तो उसे हर महीने 5,875 रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी. वह निवेशक 12 फीसदी के चक्रवृद्धि ब्याज की दर से करीब 1 करोड़ रुपये हासिल कर लेगा.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने पेंशन को लेकर बैंकों को दिया ये निर्देश, बैंक अकाउंट में जल्द आएंगे पैसे

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का newsnationtv.com से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)