News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

2021 की पहली तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था 6.4 फीसदी की दर से बढ़ी

ब्यूरो ने कहा कि पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि ने निरंतर आर्थिक सुधार, प्रतिष्ठानों को फिर से खोलना और कोविड -19 महामारी से संबंधित सरकार की प्रतिक्रिया को जारी रखा है.

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 25 Jun 2021, 02:12:37 PM
अमेरिकी अर्थव्यवस्था (US Economy)

अमेरिकी अर्थव्यवस्था (US Economy) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • पिछले हफ्ते अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया
  • मुद्रास्फीति के वर्ष के अंत तक 3.4 प्रतिशत तक चढ़ने की उम्मीद है

वाशिंगटन :  

अमेरिकी अर्थव्यवस्था (US Economy) 2021 की पहली तिमाही में सालाना 6.4 फीसदी की दर से बढ़ी है. आर्थिक विश्लेषण ब्यूरो विभाग द्वारा गुरुवार को जारी नवीनतम अनुमान के अनुसार, गैर-आवासीय निश्चित निवेश, निजी इन्वेंट्री निवेश और निर्यात में ऊपर की ओर संशोधन, आयात में ऊपर की ओर संशोधन द्वारा ऑफसेट किया गया था, जो कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की गणना में एक घटाव है. सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, आयात में वृद्धि हुई, ब्यूरो ने कहा, पहली तिमाही में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि व्यक्तिगत उपभोग व्यय (पीसीई), गैर-आवासीय निश्चित निवेश, संघीय सरकारी खर्च, आवासीय निश्चित निवेश और राज्य और स्थानीय सरकारी खर्च में वृद्धि को दर्शाती है, आंशिक रूप से निजी इन्वेंट्री निवेश और निर्यात में कमी से ऑफसेट थे.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Rate Today 25 June 2021: आज आपके शहर में किस रेट पर मिल रहा है पेट्रोल-डीजल, जानिए यहां

ब्यूरो ने कहा कि पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि ने निरंतर आर्थिक सुधार, प्रतिष्ठानों को फिर से खोलना और कोविड -19 महामारी से संबंधित सरकार की प्रतिक्रिया को जारी रखा है. पिछले हफ्ते अपनी दो दिवसीय नीति बैठक में, यूएस फेडरल रिजर्व ने अपनी बेंचमार्क ब्याज दरों को शून्य के रिकॉर्ड-निम्न स्तर पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया.

यह भी पढ़ें: Reliance-RIL AGM 2021: नए एनर्जी बिजनेस में 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे, मुकेश अंबानी ने किया ऐलान

फेड के आर्थिक अनुमानों के नवीनतम सारांश के अनुसार, फेड अधिकारियों के बीच औसत पूवार्नुमान ने साल के अंत तक 7.0 प्रतिशत सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि का आह्वान किया, जो मार्च के अनुमान से 0.5 प्रतिशत ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: Reliance-RIL AGM 2021: मुकेश अंबानी ने किया सस्ते JioPhone Next स्मार्टफोन का ऐलान, जानिए कब से होगा उपलब्ध

इस बीच, मुद्रास्फीति के वर्ष के अंत तक 3.4 प्रतिशत तक चढ़ने की उम्मीद है, जो मार्च के अनुमान से 1 प्रतिशत अधिक है. कोर पीसीई मूल्य सूचकांक, फेड का पसंदीदा मुद्रास्फीति उपाय, वर्ष के अंत तक 3 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है, मार्च प्रक्षेपण से 0.8 प्रतिशत अंक और फेड के 2 प्रतिशत दीर्घकालिक लक्ष्य से काफी ऊपर है.

First Published : 25 Jun 2021, 02:12:37 PM

For all the Latest Business News, Economy News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

US Economy Congress US GDP