logo-image

मोदी सरकार ने राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की समयसीमा 3 साल बढ़ाई

Cabinet Meeting Today 19 Jan 2022: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इंडियन रिन्युअल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (IREDA) में 1,500 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी है.

Updated on: 19 Jan 2022, 03:43 PM

highlights

  • केंद्र सरकार ने IREDA में 1,500 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी
  • 31 मार्च को खत्म हो रही है राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की मियाद 

नई दिल्ली:

Cabinet Meeting Today 19 Jan 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में आज कई अहम फैसले लिए गए हैं. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इंडियन रिन्युअल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी लिमिटेड (IREDA) में 1,500 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी है. सरकार के इस फैसले के बाद IREDA अक्षय ऊर्जा क्षेत्र (Renewable Energy Sector) को 12,000 करोड़ रुपये उधार दे सकेगा. 

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने समय से पहले किया स्पेक्ट्रम का भुगतान

उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग (National Commission for Safai Karamcharis) के कार्यकाल को 31 मार्च 2022 से आगे तीन साल के लिए बढ़ाने को भी मंजूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निर्दिष्ट ऋण खातों में उधारकर्ताओं को छह महीने के लिए चक्रवृद्धि ब्याज और साधारण ब्याज के बीच अंतर के अनुग्रह भुगतान की योजना को मंजूरी दी है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार ने रिन्युअल एनर्जी पर खास ध्यान दिया है. उन्होंने कहा कि रिन्युअल एनर्जी की पावर जेनरेशन क्षमता को बढ़ाने के साथ ही इसकी फाइनेंस की क्षमता बढ़ाने के लिए भी निर्णय लिया गया है.