logo-image

इस साल कमरे का किराया 30 फीसदी बढ़ा...इस शहर में रूम रेंट को लेकर मचा है हाहाकार, जानें 2024 में क्या होगा असर?

कोरोना महामारी के बाद रूम रेंट में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है, जो अपने आप में चौंकाने वाली है. कई शहरों को अंदाजा नहीं था कि इतनी बढ़ोतरी होगी.

Updated on: 14 Dec 2023, 02:11 PM

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी के बाद हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे थे. एक तरफ दफ्तर, स्कूल और बाजार तेजी से खुल रहे थे तो दूसरी तरफ महंगाई का खतरा तेजी से बढ़ रहा था. इस महंगाई की रफ्तार इतनी तेज थी कि इसे पकड़ पाना किसी के लिए भी संभव नहीं था. जब लोग गांवों से शहरों की ओर लौट रहे थे, तो जो घर उन्हें पहले कम कीमत पर मिलते थे, अब उन्हीं घरों के किराए आसमान छू रहे थे.एक सामान्य वर्गीय परिवार के लिए खतरे की घंटी थी.

किसी को नहीं पता था कि कुछ दिनों में इतनी महंगाई तेजी से भागेगी. हाल ही में एक सर्वे ने सभी को हैरान कर दिया. सर्वे से पता चला है कि नौकरी, रोजगार और शिक्षा का केंद्र माने जाने वाले कई बड़े शहरों में  रूम रेंट में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी हुई है. सर्वे में दावा किया गया है कि साल 2023 में घरों का रेंट 30 फिसदी तक इजाफा हुआ है.
 
आखिर अपना घर क्यों लेना चाहते हैं लोग

वहीं, रियल एस्टेट वेबसाइट नो ब्रोकर ने डेटा जारी करते हुए कहा कि 65 फीसदी लोग अगले साल यानी 2024 में अपना घर खरीदना चाहते हैं. इसके पीछे वेबसाइट ने कहा कि कमरे का किराया इतना बढ़ गया है, जिसके कारण उन्हें लग रहा है कि अपना खुद का घर खरीदना बेहतर है. इस रिपोर्ट में 32 हजार से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया और जब उनसे सवाल पूछा गया कि वे घर क्यों खरीदना चाहते हैं तो लगभग सभी लोगों ने बताया कि उन्हें बहुत अधिक किराया देना पड़ता है, इसलिए वे अपने घर में शिफ्ट हो जाएंगे और किराया देने के बजाय ईएमआई भुगतान करेंगे.

ये भी पढ़ें- लंदन का दूसरा सबसे महंगा घर आदर पूनावाला के नाम, खर्च किए 1446 करोड़

इन शहरों में रिकॉर्ड तोड़ हुई बढ़ोत्तरी

रिपोर्ट के मुताबिक किराए के मामले में बेंगलुरु शहर को पहले नंबर पर रखा गया है. यहां मकान या फ्लैट के किराए में 24 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई. इसके बाद दूसरे स्थान पर चेन्नई है जहां रूम रेंट में 18 फीसदी और हैदराबाद में 16 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है जबकि दिल्ली एनसीआर में किराया 15 फीसदी और मुंबई में 14 फीसदी तक बढ़ गया है. हालांकि, नोएडा, गुरुग्राम आदि शहरों के कुछ इलाकों में किराया 20 से 25 फीसदी तक बढ़ा.