logo-image

Most Expensive House: लंदन का दूसरा सबसे महंगा घर आदर पूनावाला के नाम, खर्च किए 1446 करोड़

Most Expensive House: लंदन के सबसे महंगे घर को खरीदने का काम सीरम इंस्ट्यूट के सीईओ आदर पुनावाला ने खरीद लिया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस घर की कीमत 13.8 मिलियन पाउंड है.

Updated on: 13 Dec 2023, 12:00 PM

नई दिल्ली:

Most Expensive House: भारतीय बिजनेसमैन और सीरम इंस्ट्यूट के सीईओ आदर पुनावाला ने लंदन के सबसे पॉश इलाके में अपना नया घर खरीदा है. ये घर इतना विशाल और आलीशान है कि हर किसी का ध्यान खींच लेता है. लेकिन अब इसे आदर पुनावाला ने खरीद लिया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये लंदन का दूसरा सबसे सबसे महंगा घर है. जानकारी के अनुसार ये 25 हजार एस्क्वायर फीट में फैला हुआ है. इसकी कीमत 13.8 करोड़ पाउंड है. वहीं भारतीय रुपए में बात करें तो 1446 करोड़ रुपए हो रहे हैं. 

1446 करोड़ किए पेमेंट

लंदन के सबसे महंगे घर को खरीदने का काम सीरम इंस्ट्यूट के सीईओ आदर पुनावाला ने खरीद लिया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस घर की कीमत 13.8 मिलियन पाउंड है. भारतीय रुपए में बात करें तो इस घर को खरीदने का लिए 1446 करोड़ रुपए खर्च किए है. इस आलीशान घर का नाम एबरकोनवे हाउस है. वहीं लोकेशन की बात करें तो ये घर लंदन में हाइड पार्क के पास है. इसके साथ ही ये घर 1920 में ही बनकर तैयार हुआ था. इस आलीशान हाउस को सीरम इंस्ट्यूट की सहायक कंपनी सीरम लाइफ साइंसेज प्रोपर्टी ने खरीदा है. ये लंदन बेस्ड कंपनी है जिसने 1446 करोड़ रुपए खर्च पेमेंट किए है. 

दूसरा सबसे महंगा घर

बात इस हवेली की करें तो 1920 में इसका मालिकाना हक पौलेंड के सबसे अमीर शख्स जान कुलजिक की बेटी डोमिनिका कुलजिक के पास थी. हलांकि ये घर लंदन का दूसरा सबसे महंगा घर है. लंदन का सबसे महंगा घर 2-8ए है जिसे साल 2020 में जनवरी में रिकॉर्ड दाम पर 210 मिलियन यूरो में बेचा था. वहीं एबरकोनवे भी किसी से कम नहीं है और 2023 में सबसे अधिक दाम पर बिकने वाला घर है. 

कौन हैं आदर पुनावाला

आदर पुनावाला सीरम इंस्ट्यूट के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर(CEO)है. उन्हें वैक्सीन प्रिंस के नाम से जाना जाता है. कोरोनाकाल में कोविसिल्ड वैक्सीन पूरे भारत सहित दुनिया को दी थी. दुनिया की 60 प्रतिशत वैक्सीन सीरम इंस्ट्यूट बनाती है. इसमें खसरा, पोलियो, टिटनेस जैसे वैक्सीन शामिल हैं. वहीं इस कंपनी की शुरूआत आदर के पिता साइरस पुनावाला ने की थी. साइरस पुनावाला के कुल संपत्ति की बात करें तो रिपोर्ट के अनुसार उनके पास 16.8 बिलियन डॉलर है. वहीं अमीरों की लिस्ट में दुनिया के 108वें सबसे अमीर व्यक्ति है.